22 January, 2017
Breaking News

30 दिसंबर के बाद भी कैश निकालने को लेकर जारी रह सकती है पाबंदी

Daily News Network Posted: 2016-12-26 11:02:54 IST Updated: 2016-12-26 11:02:54 IST
नई दिल्ली। बैंकों और एटीएम से कैश निकालने की पाबंदी 30 दिसंबर के बाद भी जारी रह सकती है। इसकी वजह नए नोट नहीं छप पाना बताई जा रही है। सूत्रों के अनुसार आरबीआई द्वारा नोटो की सप्लाई की प्रॉसेस धीमी पड़ गए हैं। ऐसे में कैश निकालने को लेकर लगी पाबंदी आगे भी जारी रह सकती है। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने 8 नवंबर को नोटबंदी का एलान कर जनता से पचास दिन का समय मांगा था। ये मियाद 30 दिसंबर को खत्म होने वाली है। फिलहाल कोई शख्स एटीएम से एक दिन में 2500 और एक हफ्ते में 24 हजार रु. निकाल सकता है।

बता दें कि 9 नवंबर से 19 दिसंबर तक बैंकिंग सिस्टम में 5.92 लाख करोड़ रुपये के नए नोट डाले हैं, जबकि बंद किए गए नोटों की कीमत करीब 15.4 लाख करोड़ रुपये है। ऐसे में माना जा रहा है कि अगर लोगों या फिर कारोबारियों के लिए 2 जनवरी से कैश निकालने की लिमिट को हटाया जाता है तो हो सकता है कि बैंक नई करंसी में लोगों की मांग को पूरा नहीं कर पाए। अब बैंकर्स में इस बात को लेकर चिंता है कि 30 दिसंबर के बाद भी क्या पैसे निकालने को लेकर पाबंदी रहेगी या फिर इस हटा लिया जाएगा।

एक सीनियर बैंक अफसर का कहना है कि ज्यादातर बैंक यही सोच रहे हैं कि फिलहाल विद्ड्रॉल लिमिट नहीं हटाई जाएगी। ऐसा तब होगा जब बैंकों में कैश की हालत सुधर जाएगी। मौजूदा वक्त में बैंक कस्टमर्स की मांगों से ही जूझ रहे हैं। ऐसे में अगर छोटे-बड़े बिजनेसमैन कैश का बड़ा अमाउंट मांगने लगेंगे तो उनकी मुश्किल बढ़ जाएगी। हाल ही में एसबीआई चेयरपर्सन अरुंधती भट्टाचार्य ने इस बात के संकेत दिए थे कि पैसे निकालने की लिमिट तब तक बरकरार रहेगी जब तक बैंकों में पर्याप्त कैश नहीं हो जाता।