भारत के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करेंगे चीनी विदेश मंत्री, सुधरेंगे रिश्ते

Daily news network Posted: 2017-12-07 00:43:29 IST Updated: 2017-12-07 00:43:29 IST
भारत के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करेंगे चीनी विदेश मंत्री, सुधरेंगे रिश्ते
  • चीन के विदेश मंत्री वांग यी अपने नई दिल्ली दौरे के दौरान भारत के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

चीन के विदेश मंत्री वांग यी अपने नई दिल्ली दौरे के दौरान भारत के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। वांग अगले सप्ताह होने वाली रूस, भारत और चीन के बीच विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए नई दिल्ली जा रहे हैं।

वांग भारत में अपने भारतीय और रूसी समकक्षों सुषमा स्वराज और सर्गेई लावरोव के अलावा और किस से मुलाकात करेंगे? विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, 'वांग भारत के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और विस्तृत जानकारी समय-समय पर जारी की जाएगी।'

विदेश मंत्रियों की बैठक नई दिल्ली में 11 दिसंबर को आयोजित की जाएगी।

गेंग ने कहा, 'तीनों विदेश मंत्रियों को मौजूदा अंतर्राष्ट्रीय परिस्थितियों से आगे बढऩा होगा, ताकि अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों की आम चिंता पर विचार-विमर्श किया जा सके और त्रिपक्षीय व्यावहारिक सहयोग को और गहरा बनाया जा सके।'

वांग की यात्रा का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है, क्योंकि 73 दिनों तक डोकलाम मुद्दे को लेकर चले सैन्य गतिरोध के कारण बीजिंग और नई दिल्ली के बीच वार्ता बंद हो गई थी। वार्ता बंद होने के बाद किसी अधिकारी की यह पहली भारत यात्रा है।

विदेशी मंत्रिस्तरीय बैठक मूल रूप से अप्रैल में निर्धारित की गई थी। लेकिन चीन ने अपनी उपस्थिति की पुष्टि नहीं की थी। दरअसल चीन तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के अरुणाचल प्रदेश दौरे का विरोध कर रहा था। बीजिंग का दावा है कि अरुणाचल प्रदेश उसका क्षेत्र है।