असम में ट्रेन से कटकर पांच हाथियों की दर्दनाक मौत

Daily news network Posted: 2018-02-12 11:02:29 IST Updated: 2018-02-12 11:02:29 IST
असम में ट्रेन से कटकर पांच हाथियों की दर्दनाक मौत
  • पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने इस घटना की विभागीय जांच कराए जाने के आदेश दिये हैं।

गुवाहाटी

असम के होजई जिले में रेल पटरियों को पार करते समय ट्रेन की चपेट में आने से 5 हाथियों की मौत हो गई। एक वन अधिकारी ने बताया कि शनिवार रात गुवाहाटी-सिलचर एक्सप्रेस के गुजरते समय लुमडिंग रिजर्व वन के पास हबैपुर इलाके में हाथियों का एक झुंड रेल पटरियों को पार कर रहा था। इस हादसे में 5 हाथियों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने इस घटना की विभागीय जांच कराए जाने के आदेश दिये हैं।


पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) प्रणव ज्योति शर्मा ने एक बयान में कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि ट्रेन अपनी निर्धारित गति सीमा के भीतर चल रही थी। असम की वन मंत्री प्रमिला रानी ब्रह्मा ने घटनास्थल का दौरा किया है।



हाथियों का मृत शरीर नहीं हटाए जाने के कारण इलाके में ट्रेन सेवा प्रभावित हुई है। जहां हादसा हुआ, वह इलाका हाथी कॉरिडोर के अंतर्गत आता है। 19 जगहों को लिस्ट में शामिल किया गया है, जहां से हाथी लुमडिंग, होजई और लंका वन श्रृंखला में रेलवे पटरियों को पार करते हैं। अधिकारी के मुताबिक, प्राकृतिक मौत के अलावा करंट लगने, तेज रफ्तार ट्रेन की चपेट में आने, जहर, मानव हमलों और अन्य कारणों से पिछले साल 70 हाथियों की जान गई थी।


स्थानीय लोगों का दावा है कि दुर्घटना स्थल एक चिन्हित हाथी कॉरिडोर है। उन लोगों ने आरोप लगाया कि हाथियों को वहां से गुजरते देख उन्होंने लोको पायलट को ट्रेन की रफ्तार धीमी करने के संकेत देने की कोशिश की थी। बावजूद इसके ट्रेन की रफ्तार धीमी नहीं गई और हाथियों की दर्दनाक मौत हो गई।