मेघालय में भूस्खलन: छह की मौत, कई घायल

Daily news network Posted: 2017-06-18 09:34:09 IST Updated: 2017-06-18 09:34:09 IST
मेघालय में भूस्खलन: छह की मौत, कई घायल
  • मेघालय में भूस्खलन की दो अलग-अलग घटनाओं में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है

मेघालय।

मेघालय में भूस्खलन की दो अलग-अलग घटनाओं में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है और कई अन्य घायल हो गए हैं। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार यहां लगातार कुछ दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही ह,  जिस वजह से भूस्खलन की घटनाओं में तेजी आयी है। 



पहली घटना री-भोज जिले के उमियाम औद्योगिक क्षेत्र के थारिया के पास हुयी। यहां भूस्खलन की चपेट में आकर पांच लोग मारे गए। एक अन्य घटना में पूर्वी खासी जिले के लाड क्योंटोंग क्षेत्र में भूस्खलन की चपेट में एक घर के आने से एक नवजात बच्ची की मौत हो गयी। राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीम ने दमकल विभाग के कर्मियों के साथ घटना की सूचना मिलने के बाद घटनास्थल पर पहुंच कर राहत और बचाव अभियान चलाया। 



एसडीआरएफ अधिकारियों ने बताया कि अभी भी एक बुजूर्ग महिला (60) लापता है और हम उन्हें तलाशने के लिए दोबारा राहत और बचाव अभियान चलायेंगे। इस बीच री-भोई के अतिरिक्त जिलाधिकारी डी फावा की अध्यक्षता में थारिया क्षेत्र में हुए भूस्खलन के जांच के आदेश दे दिए गए हैं। 



मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने मृतकों के प्रति गहरा शोक व्यक्त किया है। डॉ संगमा ने कहा कि उन्होंने औद्योगिक इकाइयों के सुरक्षा लेखा परीक्षण की तत्काल जांच का आदेश दे दिये हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि औद्योगिक इकाइयों में सुरक्षा आवश्यकताओं के मानकों के अनुरूप काम हो रहा है और ये इकाइयां आपदा के समय किसी भी परिस्थिति से बचने के लिए तैयार हैं।