चुनाव से पहले छावनी में बदला नागालैंड, 77 कंपनियों ने संभाला मोर्चा

Daily news network Posted: 2018-02-12 09:56:46 IST Updated: 2018-02-12 09:56:46 IST
चुनाव से पहले छावनी में बदला नागालैंड, 77 कंपनियों ने संभाला मोर्चा
  • चुनावी राज्य नागालैंड में कुल 3,400 वोटर वेरिफायबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) मशीनें व केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 77 कंपनियां पहुंच चुकी हैं

कोहिमा

चुनावी राज्य नागालैंड में कुल 3,400 वोटर वेरिफायबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) मशीनें व केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 77 कंपनियां पहुंच चुकी हैं। एक निर्वाचन अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। नागालैंड की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए 27 फरवरी को चुनाव होंगे और मतों की गणना 3 मार्च को होगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिन्हा ने कहा कि राज्य के सभी 2,196 मतदान बूथों पर वीवीपीएटी मशीनों को लगाया जाएगा। यह पहली बार है कि प्रिंटर से जुड़ी वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल नागालैंड में हो रहा है। आगामी विधानसभा चुनावों में सीएपीएफ की 281 कंपनियां सुचारु चुनाव प्रक्रिया सुनिश्चित करेंगी। शीर्ष मतदान अधिकारी ने कहा कि 77 कंपनियां राज्य में पहुंच गई हैं और इन्हें सभी जिलों में भेज दिया गया है।


दूसरी तरफ नागालैंड के एक विद्रोही समूह नागा सेना ने कहा है कि वह राज्य में होने वाले चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप नहीं करेंगे और इस संबंध में लोगों की इच्छा का सम्मान करेंगे। समूह ने 30 जनवरी को समाधान और चुनाव नहीं के आह्वान किया था। समूह ने कहा कि लोगों की इच्छाओं का सम्मान किया जाएगा। इसमें कहा गया है कि लोगों की इच्छा सर्वोच्च है और यह उनके फैसले का सम्मान करेगी। निदेशाधिकार का मतलब केवल नागा सेना के अधिकारियों और कर्मियों के लिए था, किसी भी चुनाव प्रक्रिया में गैर-हस्तक्षेप के नियंत्रण और अनुशासन के लिए एक तंत्र के रूप में नागा सेना चुनाव का बहिष्कार करने के लिए कभी भी जबरदस्ती नहीं करेगी। 60 सदस्यीय नागालैंड विधानसभा का चुनाव 27 फरवरी को होगा और चुनाव परिणाम 3 मार्च को आएंगे।