पूर्वोत्तर में 'एयर डिस्पेंसरी' स्थापित होगीः जितेंद्र

Daily news network Posted: 2017-11-14 14:11:05 IST Updated: 2017-11-14 14:11:05 IST
पूर्वोत्तर में 'एयर डिस्पेंसरी' स्थापित होगीः जितेंद्र
  • केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने सोमवार को कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में देश की पहली एयर डिस्पेंसरी स्थापित की जाएगी और इसके लिए 25 करोड़ रुपए जारी कर दिए गए हैं।

नई दिल्ली।

केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने सोमवार को कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में देश की पहली एयर डिस्पेंसरी स्थापित की जाएगी और इसके लिए 25 करोड़ रुपए जारी कर दिए गए हैं।

उन्होंने यहां बताया कि पिछले कुछ महीनों से सरकार सुदूरवर्ति क्षेत्रों में हेलिकॉप्टर आधारित डिस्पेंसरी सेवा उपलब्ध कराने की संभावनाएं तलाश रही है। 

ऐसे सुदूरवर्ती क्षेत्रों में यह सेवा उपलब्ध कराई जाएगी, जहां कोई भी डॉक्टर या चिकित्सा सुविधा उपलब्ध नहीं होती है और जरुरतमंद मरीजों को किसी भी तरह की चिकित्सा नहीं मिल पाती है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय का यह प्रस्ताव स्वीकार कर लिया गया है और यह केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय में अनुमोदन के अंतिम चरण में है।

सिंह ने विमानन क्षेत्र और हेलिकॉप्टर सेवा और पवन हंस के प्रतिनिधियों के साथ सोमवार को बैठक के बाद यह जानकारी दी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय की पहल पर इस प्रयोग को अन्य पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में भी अपनाया जा सकता है। आरंभ में इस योजना के तहत हेलिकॉप्टर को दो स्थानों मणिपुर के इंफाल और मेघालय के शिलॉन्ग में रखा जाएगा।