सेना प्रमुख ने कहा, चीन ताकतवर तो हम भी कमजोर नहीं

Daily news network Posted: 2018-01-13 20:08:12 IST Updated: 2018-01-13 20:08:12 IST
सेना प्रमुख ने कहा, चीन ताकतवर तो हम भी कमजोर नहीं
  • सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि अगर चीन ताकतवर है तो हम भी कमजोर नहीं है। सेना दिवस से पहले सेना प्रमुख ने शुक्रवार को दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि अगर चीन ताकतवर है तो हम भी कमजोर नहीं है। सेना दिवस से पहले सेना प्रमुख ने शुक्रवार को दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, यह सही है कि चीन ताकत दिखा रहा है और दबाव डाल रहा है। हम चीन के साथ विवाद को आगे नहीं बढऩे देंगे लेकिन अपने क्षेत्र पर हमला या अतिक्रमण भी नहीं होने देंगे। सेना प्रमुख ने कहा कि चीन से लगे इलाके में हमारी गतिविधियां बढ़ी है इसलिए उसकी सेनाओं से हमारा सामना भी बढ़ा है।

हालांकि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर मतभेद के मामलों को सुलझाने क लिए हमारे पास बेहतरीन व्यवस्था है,इसी के जरिए हाल मे अरुणाचल प्रदेश के तूतिंग में सड़क बनाने का मामला सुलझा लिया गया लेकिन हमें भविष्य में सतर्क रहना होगा। डोकलाम में हमारा प्रयास था कि यह टकराव ना बढ़े और उसी सेक्टर तक सीमित रहे लेकिन तैयारी जारी थी। हमने जो बुलेटप्रुफ हेल्मेट मंगाए थे वे सबसे पहले वहां तैनात सैनिकों के पास भेजे थे। जनरल रावत ने कहा, चीनी सैनिक पीछे जमे हुए हैं लेकिन उनकी गतिविधियां पहले जैसी नहीं है।

उनके लोगों की संख्या कम हो गई है। हो सकता है कि यह सर्दी के कारण हो और सर्दी के बाद वे फिर लौटें लेकिन हम इसके लिए तैयार हैं। चीन खतरे पर जनरल रावत ने कहा कि इससे सेना अकेले नहीं निपट रही है बल्कि सरकारी स्तर पर भी जुड़ाव कायम किया जा रहा है। भारत और चीन हॉट लाइन की तैयारी कर रहे हैं और यह जल्द ही सामने आएगी। दो मोर्चों की जंग के मसले पर जनरल ने कहा, हमारे पास इसके लिए प्लान है।

एक साल में हमने अपने आप को काफी अपग्रेड किया है। हमें पश्चिमी सीमा के मुकाबले उत्तरी सीमा पर फोकस करना चाहिए। उत्तरी सीमा पर भौगोलिक रूप से हमें लाभ हासिल है। सबसे जरूरी बात यह है कि पड़ोसी देशों को अलग न होने दिया जाए।