Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

वित्त मंत्री अरुण जेटली को फिर मिला रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार

Patrika news network Posted: 2017-03-13 17:10:10 IST Updated: 2017-03-13 17:10:10 IST
वित्त मंत्री अरुण जेटली को फिर मिला रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार
  • रक्षा मंत्री के पद से मनोहर पर्रिकर के इस्तीफा देने के बाद इस मंत्रालय का जिम्मा एक बार फिर अरुण जेटली के जिम्मे आ गया है।

नई दिल्ली।

रक्षा मंत्री के पद से मनोहर पर्रिकर के इस्तीफा देने के बाद इस मंत्रालय का जिम्मा एक बार फिर अरुण जेटली के जिम्मे आ गया है। वित्त मंत्री जेटली को रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। पर्रिकर से पहले रक्षा मंत्रालय का प्रभार जेटली के पास ही था।

पर्रिकर मंगलवार शाम गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। इससे पहले वह 2000 से 2005 और 2012 से नवंबर 2014 तक गोवा के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। 2014 में मोदी सरकार ने उन्हें कैबिनेट में शामिल कर रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी थी। उस वक्त पर्रिकर दिल्ली जाने के इच्छुक नहीं थे। उन्होंने स्पष्ट किया था कि वह गोवा के सीएम बने रहना पसंद करेंगे लेकिन पर्रिकर ने जल्द ही रक्षा मंत्रालय के

काम को समझ लिया।

पर्रिकर ने कई दूरगामी नीतिगत पहल की। इनमें डीआरडीओ में सुधार और हथियार कंपनियों के लिए ब्लैक लिस्टिंग नीति लाना शामिल है। गोवा में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला। कांग्रेस को 17 और भाजपा को 13 सीटें मिली। भाजपा ने अन्य दलों के साथ मिलकर बहुमत के लिए जरूरी 21 का जादुई आंकड़ा हासिल करने का दावा किया है। महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी(3) ,गोवा फॉरवर्ड पार्र्टी (3) और 3 निर्दलीय विधायकों ने भाजपा का समर्थन किया है। फॉरवर्ड पार्टी ने स्पष्ट किया है कि न्यूनतम साझा कार्यक्रम के तहत सरकार चलाएंगे।