असम के मुख्यमंत्री ने कहा, बाढ़ से राज्य के 29 जिले प्रभावित

Daily news network Posted: 2017-07-15 15:03:09 IST Updated: 2017-07-15 15:03:09 IST
असम के मुख्यमंत्री ने कहा, बाढ़ से राज्य के 29 जिले प्रभावित

नई दिल्ली।

पूर्वोत्तर में आई बाढ़ से अकेले असम के 29 जिले प्रभावित हैं। राज्य के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने यह जानकारी दी है। एक समाचार चैनल से बातचीत में सोनोवाल ने कहा कि भारी बारिश और ब्रह्मपुत्र नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण असम के 29 जिले प्रभावित हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ के चलते कई गांव पानी में डूबे हुए हैं। 100 से ज्यादा छोटे बड़े पुल नष्ट हो चुके हैं। इन इलाकों में बाढ़ के चलते लोगों का जनजीवन ठप्प पड़ गया है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों की हर संभव मदद की जा रही है।

बाढ़ के कारणों पर बात करते हुए मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कहा कि पिछले कई दशकों में ब्रह्मपुत्र नदी में पानी को संचित करने की अपनी क्षमता रही है,जिसकी वजह से ब्रह्मपुत्र के किनारे भूमि का कटाव बड़ी तेजी से हो रहा है। इसी का नतीजा है कि आसपास के इलाकों में पानी भरने लगा है। यह असम की सबसे बड़ी समस्या है और सालों से चली आ रही है। सोनोवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से पिछले 3 सालों में इस समस्या से निपटने की लगातार कोशिश की जा रही है। वे बताते हैं कि प्रधानमंत्री ने सभी केन्द्रीय मंत्रियों को बाढ़ ग्रस्त इलाकों में लोगों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया है।

प्रधानमंत्री के निर्देश के बाद सर्दिया से लेकर धुबरी तक 800 किलोमीटर ब्रह्मपुत्र नदी के लंबे रिवर बेड में भरे रेत को जल्द ही रिवर ड्रेजिंग के जरिए निकाला जाएगा। ब्रह्मपुत्र नदी से हर साल आने वाली बाढ़ और भूमि के कटाव को रोकने का यही कारगर तरीका है। मौजूदा बाढ़ के हालात पर मदद का आश्वासन देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ पीडि़तों को हर संभव मदद देने की कोशिश की जा रही है। उन्हें मेडिकल सहायता भी दी जा रही है। बाढ़ से मौत होने पर पीडि़त परिवार को दिया जाने वाला मुआवजा अब 48 घंटे के भीतर मिलेगा। गौरतलब है कि असम में बाढ़ जनित हादसों में अब तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है। शुक्रवार को तीन और लोगों की मौत हो गई थी।