असमः सोनोवाल ने किया इमामी के उत्पादन ईकाई का उद्घाटन, कई मंत्री थे मौजूद

Daily news network Posted: 2017-11-14 20:23:10 IST Updated: 2017-11-14 20:23:10 IST
असमः सोनोवाल ने किया इमामी के उत्पादन ईकाई का उद्घाटन, कई मंत्री थे मौजूद
  • असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने इमामी समूह की देश में सबसे बड़ी उत्पादन ईकाई का शुभारंभ मंगलवार को असम के कामरूप जिला के पथरिया में किया।

गुवाहाटी।

असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने इमामी समूह की देश में सबसे बड़ी उत्पादन ईकाई का शुभारंभ मंगलवार को असम के कामरूप जिला के पथरिया में किया।

ईमामी समूह के संयुक्त चेयरमैन आर.एस. अग्रवाल तथा आर.एस. गोयनका ने बताया, '300 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित यह उत्पादन ईकाई कास्मेटिक, आयुर्वेदिक तथा हेल्थ केयर उत्पादों को एक क्लस्टर में निर्मित करने वाली कंपनी की सबसे बड़ी तथा पहली उत्पादन ईकाई होगी।'

कंपनी के प्रबंध निदेशक कुमार गोयनका ने बताया कि राजधानी दिसपुर से 25 किलोमीटर की दूरी पर निर्मित नई उत्पादन ईकाई को 34 एकड़ निजी भूमि में स्थापित किया गया है।

उन्होंने बताया कि 50,000 वर्ग मीटर फ्लोर एरिया में निर्मित इकाई 1.1 लाख मीट्रिक टन पर्सनल केयर तथा हेल्थ केयर ब्रांडों का उत्पादन करेगी तथा राज्य के एक हजार लोगों को सीधे तौर पर रोजगार देगी।

गोयनका ने बताया कि इस समय कंपनी 1.63 लाख मीट्रिक टन उत्पादन क्षमता रखती है तथा नई इकाई में उत्पादन शुरू हो जाने से कंपनी की उत्पादन क्षमता बढ़कर 2.73 लाख मीट्रिक टन वार्षिक बढ़ जाएगी। नई इकाई में 42 उत्पादन लाइन स्थापित की गई हैं तथा अब इमामी समूह की देश में उत्पादन ईकाइयों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है।

इस समय अमीन गांव (असम), अभोचार (असम), पंतनगर (उत्तराखंड), कोलकाता (पश्चिम बंगाल), डोंगरी (महाराष्ट्र), मासात (दादरा नगर हवेली) तथा वापी (गुजरात) में कंपनी की उत्पादन ईकाईयां पूरी क्षमता से कार्य कर रही है।

यह ईकाई राज्य में इमामी समूह की तीसरी ईकाई होगी तथा राज्य में कार्यरत ईकाइयों पहले ही 2000 लोगों को सीधे तौर पर रोजगार प्रदान किया गया है।

4000 किलोवाट इलेक्ट्रिक लोड क्षमता की इस इको फ्रेंडली औद्योगिकी ईकाई के औद्योगिक कचरे के संयंत्र के लिए अति आधुनिक प्लांट लगाया है ताकि पर्यावरण में जीरो डिस्चार्ज सुनिश्चित किया जा सके तथा यह पहली सॉलिड फ्यूट फायर स्टीम जेनरेटिंग यूनिट होगी।