धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त, किस समय, क्या खरीदें

Daily news network Posted: 2017-10-10 21:27:02 IST Updated: 2017-10-10 21:27:02 IST
धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त, किस समय, क्या खरीदें
  • दीपावली से दो दिन पहले धनतेरस मनाया जाता है । कार्तिक मास के कृष्णा पक्ष में त्रयोदशी को धनतेरस यानी धद्धतिरि त्रयोदशी के दिन धन और ऐश्वर्य के देवता धन्वंतरि की पूजा की जाती है ।

दीपावली से दो दिन पहले धनतेरस मनाया जाता है । कार्तिक मास के कृष्णा पक्ष में त्रयोदशी को धनतेरस यानी धद्धतिरि त्रयोदशी  के दिन धन और ऐश्वर्य के देवता धन्वंतरि की पूजा की जाती है । आयुर्वेद में धन्वंतरि भगवान को अमृत औषधि का देवता कहा जाता है । धन्वंतरि समुद्र मंथन के समय अपने हाथों में अमृत लेकर पैदा हुए थे ।


धनतेरस पर खरीदारी करना बहुत शुभ पना जाता है । कहते है कि इस दिन की गई खरीदारी पूरे साल भर बरकत लाती है । खासकर इस दिन सोने चांदी का सामान और बर्तन खरीदने का प्रचलन ज्यादा है। कहा जाता है कि आज के दिन धातु खरीदने से धन्वंतरि भगवान खुश होते हैं और इस दिन धन्वंतरि की पूजा से भाग्य का उदय होता है ।


व्यापारियों में खासकर इस दिन तिजोरी और गद्दी की पूजा होती है, कहा जाता है कि जो इस दिन धनतेरस की पूजा करता है, उसके व्यापार में तेरह गुना की वृद्धि होती है ।

 

क्या है धनतेरस पर खरीदारी का शुभ समय

धनतेरस पर अगर आप भी खरीदारी को योजना बना रहे हैं तो खरीदारी पर निकलने से पहले शुभ मुहूर्त जरूर जान लें ताकि आपकी खरीदारी आपको और भी शुभ फ़ल देगी ।

1. धनतेरस के दिन सुबह साढे सात बजे तक दवाएं और खाद्यान को खरीदारी करना शुभ होगा ।

2. जिन्हें वाहन खरीदना है उनके लिए दो बजकर 12 मिनट  तक समय अच्छा लें ।

3. इलेक्ट्रानिक उत्पाद और गैंजेट खरीदने के लिए सुबह नौ  बजे से  दो बजकर 40 मिनट तक का शुभ समय बताया जा रहा ।

4. जिन्हें बर्तन, सोने के आभूषण, गिफ्ट आइटम, खिलौने और कपड़े खरीदने है वो शाम साढे पांच बजे तक इन चीजों को खरीदारी कर सकते है ।

5. घरेलू सामान की खरीद के लिए साढे सात बजे तक का समय उपयुक्त कहा गया है ।

धनतेरस की पूजा का शुभ समय

धनतेरस पर इस बार बेहद शुभ संयोग बन रहा है क्योंकि इस बार धनतेरस पर तीन-तीन योग एक साथ बन रहे हैं । ऐसे में शुभ समय देखकर ही धन्वंतरि भगवान की  पूजा करना अपको धन और ऐश्वर्य से संपन्न देगा  । पूजा का शुभ मुहूर्त सांय काल 6. 12 मिनट से 8 28 मिनट तक चलेगा । रात 11.29 मिनट से त्रयोदशी लग जाएगी ।

झाडू खरीदने का महत्व

कहा जाता हैकि धनतेरस के दिन खरीदारी करते वक्त नई झाडू जरूर खरीदनी चाहिए । ऐसा करने के पीछे का तर्क  दिया जाता है कि झाडू लश्मी और धन क्या का प्रतीक है और इस दिन खरीदने से साल भर घर में धन और ऐश्वर्य टिका रहता ।