बराक पुल ढहा, मणिपुर का देश के अन्य हिस्सों से संपर्क कटा

Daily news network Posted: 2017-07-17 14:06:38 IST Updated: 2017-07-17 14:06:38 IST
बराक पुल ढहा, मणिपुर का देश के अन्य हिस्सों से संपर्क कटा
  • राष्ट्रीय राजमार्ग 102 से लगता अति महत्वपूर्ण बराक ब्रिज सोमवार सुबह ढह गया

इंफाल।

राष्ट्रीय राजमार्ग 102 से लगता अति महत्वपूर्ण बराक ब्रिज सोमवार सुबह ढह गया। इससे मणिपुर का देश के अन्य इलाकों से संपर्क टूट गया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। पुल उस वक्त ढहा जब 10 पहियों वाला सामान से लदा ट्रक पुल से गुजर रहा था। परिवहन विभाग के अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि रविवार रात से ही पुल नाजुक स्थिति में था।


पुल के ढहने से जिरिबाम से इंफाल सामान ले जा रहे करीब 200 ट्रक फंस गए हैं। अधिकारी ने बताया कि मरम्मत का काम युद्ध स्तर पर जारी है। बराक पुल इंफाल-जिरिबाम हाईवे  पर स्थित है। यह तामेंगलोंग के हिल डिस्ट्रिक्ट से गुजरता है। बताया जाता है कि यह राष्ट्रीय राजमार्ग राज्य की दूसरी लाईफ लाइन है। पड़ोसी राज्य नागालैण्ड में विश्वेमा पर भारी भूस्खलन के कारण राज्य का इंफाल-दीमापुर राष्ट्रीय राजमार्ग से संपर्क कट गया था।


इस कारण इंफाल-जिरिबाम हाईवे का बड़ा महत्व बढ़ गया था। गौरतलब है कि एक सप्ताह पहले नागालैण्ड के दिमापुर में एक पुल के ढह जाने से 4 लोगों की मौत हो गई थी। उधर शनिवार को कोहिमा जिले के विश्वेमा गांव के पास भूस्खलन से राष्ट्रीय राजमार्ग 29 का एक बड़ा हिस्सा तबाह हो गया। यह राष्ट्रीय राजमार्ग नागालैण्ड को मणिपुर से जोड़ता है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि भूस्खलन विश्वेमा गांव से करीब 200 मीटर दूर शनिवार सुबह हुआ।


भूस्खलन के कारण हाईवे की 70 मीटर रोड क्षतिग्रस्त होने के कारण ट्रैफिक जाम हो गया। राष्ट्रीय राजमार्ग 29 को मणिपुर की लाईफ लाइन कहा जाता है क्योंकि इसी राष्ट्रीय राजमार्ग से यात्री वाहन और मालवाहक वाहन गुजरते हैं। भूस्खलन के बाद ग्रामीणों ने अस्थायी फुटपाथ बनाया ताकि लोग इधर उधर जा रहे। ग्रामीणों ने सामान को इधर से उधर ले जाकर फंसे हुए यात्रियों  की मदद की। पुलिस अधिकारी ने बताया कि बॉर्डर रोड टास्क फोर्स के साथ मिलकर सड़क की मरम्मत का काम चल रहा है।