नागालैंड और असम का दौरा भी करेंगे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह

Daily news network Posted: 2017-09-13 11:19:37 IST Updated: 2017-09-13 11:19:37 IST
नागालैंड और असम का दौरा भी करेंगे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह
  • भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 28 सितंबर को मेघालय का दौरा करेंगे। वे नागालैंड भी जाएंगे। अमित शाह 28 सितंबर को शिलॉन्ग पहुंचेंगे।

गुवाहाटी।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 28 सितंबर को मेघालय का दौरा करेंगे। वे नागालैंड भी जाएंगे। अमित शाह 28 सितंबर को शिलॉन्ग पहुंचेंगे। वहां पार्टी कार्यकर्ताओं से आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा करेंगे। शिलॉन्ग से भाजपा अध्यक्ष अमित शाह नागालैंड जाएंगे। वे 30 सितंबर को असम का भी दौरा करेंगे। मेघालय में वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा, हाल ही में मेघालय के प्रभारी बनाए गए पर्यटन राज्य मंत्री अल्फोंस कन्ननथानम भी जल्द ही राज्य का दौरा करेंगे। अमित शाह के मेघालय दौरे के दौरान कुछ विधायक भाजपा में शामिल होंगे।


नागालैंड में भाजपा की स्टेट यूनिट के अध्यक्ष विसासोली एल. ने कहा है कि अमित शाह 29 सितंबर को पार्टी कार्यकर्ताओं और सिविल सोसायटी के संगठनों से चर्चा करेंगे। पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद अमित शाह का नागालैंड का यह दूसरा दौरा होगा। मेघालय अगले साल फरवरी-मार्च में विधानसभा चुनाव है जबकि नागालैंड में नवंबर 2018 में विधानसभा चुनाव है। मेघालय में कांग्रेस सत्ता में है जबकि नागालैंड में डेमोक्रेटिक अलायंस(डीएएन)की सरकार है। भाजपा के चार विधायकों ने डीएएन सरकार को समर्थन दे रखा है। फिलहाल भाजपा असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में सत्ता में है। मिजोरम और मेघालय में कांग्रेस की सरकार है जबकि त्रिपुरा में सीपीएम के नेतृत्व वाली लेफ्ट फ्रंट की सरकार है। सिक्किम में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट(एसडीएफ) सत्ता में है।


एसडीएफ गैर कांग्रेस दलों के प्लेटफॉर्म नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (एनईडीए) की सदस्य है। भाजपा की मेघालय स्टेट यूनिट के अध्यक्ष शिबुन लिंगदोह ने बताया कि राज्य के सात विधायकों ने अमित शाह से मिलने की इच्छा व्यक्त की है। इनमें जैंतिया हिल्स के दो निर्दलीय विधायक व कांग्रेस और क्षेत्रीय दलों के पांच विधायक शामिल है। इस तरह की अटकलें है कि पाइथोरुमख्राह से कांग्रेस विधायक ए.एल.हेक अन्य विधायकों के साथ अमित शाह से मुलाकात करेंगे। हेक ने कहा था, मैं भाजपा को अपने माता पिता के घर के रूप में देखता हूं और कांग्रेस को मेरी पत्नी के घर के रूप में। हेक 1998, 2003 और 2008 में पाइथोरुमख्राह से भाजपा के टिकट पर चुनाव जीतकर विधायक बने थे। 2008 के विधानसभा चुनाव के बाद उन्हें यूडीपी-एनसीपी के नेतृत्व वाली एमपीए गठबंधन वाली सरकार में मंत्री बनाया गया था। 2008 में कांग्रेस के 25 विधायक चुनकर आए थे। इस कारण कांग्रेस अपने दम पर सरकार नहीं बना पाई थी। हालांकि 2009 में एमपीए सरकार गिर गई थी।


जुलाई 2009 में हेक अकेले विधायक थे जो भाजपा से थे, ने फायदा उठाते हुए खुद का कांग्रेस में विलय कर दिया। 2013 में हेक चौथी बार पाइथोरुमख्राह से चुनाव जीते लेकिन इस बार कांग्रेस के टिकट पर। लिंगदोह ने कहा कि निर्दलीय विधायक जस्टिन डी और रॉबिनुस सिंगकोन ने हाल ही में दिल्ली में अमित शाह से मुलाकात की थी और भाजपा में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की थी। दो दिवसीय मेघालय दौरे के दौरान अमित शाह, पार्टी कार्यकर्ताओं, इंटेलेक्चुअल्स और धार्मिक नेताओं से मिलेंगे।