रोहिंग्या मुस्लिमों की घुसपैठ की आशंका के चलते बीएसएफ हाई अलर्ट पर

Daily news network Posted: 2017-09-16 11:43:00 IST Updated: 2017-09-16 11:43:00 IST
रोहिंग्या मुस्लिमों की घुसपैठ की आशंका के चलते बीएसएफ हाई अलर्ट पर
  • रोहिंग्या मुस्लिमों के घुसपैठ की आशंका के चलते मेघालय फ्रंटियर में बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अपनी निगरानी और गश्त बढ़ा दी है।

शिलॉन्ग। रोहिंग्या मुस्लिमों के घुसपैठ की आशंका के चलते मेघालय फ्रंटियर में बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अपनी निगरानी और गश्त बढ़ा दी है। खबरों के मुताबिक अत्यधिक हिंसा के चलते लाखों रोहिंग्या मुस्लिम म्यांमार के राखिने प्रांत से भाग गए हैं। इनमें से कई शरण के लिए बांग्लादेश में घुसे हैं। बीएसएफ के सूत्रों के मुताबिक म्यांमार से भागे रोहिंग्या मुस्लिमों से ज्यादातर ने बांग्लादेश में प्रवेश किया है। 


वे बांग्लादेश में चित्तागोंग के इलाकों तक सीमित हैं, जो मेघालय सीमा से काफी दूर है। हालांकि किसी तरह की जोखिम नहीं लेते हुए बीएसएफ के जवानों को हाई अलर्ट पर रखा गया है और सीमावर्ती इलाकों में अतिरिक्त सैन्य बल भेजा गया है। सूत्रों के मुताबिक हमने अतिरिक्त सैन्य बल भेजा है और हमारे जवानों को अलर्ट किया है जबकि निगरानी को भी फिर से दुरुस्त किया है। हालांकि हम बड़ी संख्या में घुसपैठ की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। 


रोहिंग्या मुस्लिम कम संख्या में आ सकते हैं। इसके अलावा बॉर्डर पर तैनात जवानों ने उन सभी पैचेज की पहचान की है जो घुसपैठ के लिए असुरक्षित हैं और गैप्स को भरा है। सूत्रों का कहना है कि जवान रोहिंग्या मुस्लिमों को अंतरराष्ट्रीय सीमा से घुसपैठ की इजाजत नहीं देंगे। मेघालय की बांग्लादेश से 443 किलोमीटर सीमा लगती है। खासी,जैंतिया हिल्स और गारो हिल्स से म्यांमार की सीमा लगती है। 


मेघालय के अलावा जिन राज्यों की सीमा बांग्लादेश से लगती है उनमें बंगाल(2,216 किलोमीटर), असम(236 किलोमीटर), त्रिपुरा(856 किलोमीटर) और मिजोरम(318 किलोमीटर)शामिल है। बीएसएफ के अलावा भारत म्यांमार सीमा पर तैनात असम राइफल्स के जवान भी रोहिंग्या मुस्लिमों की घुसपैठ की संभावना के चलत हाई अलर्ट पर हैं। मणिपुर और दक्षिण मिजोरम में मोरेह को उच्च प्राथमिकता दी गई है। जिन राज्यों की म्यांमार से सीमा लगती है उनमें अरुणाचल प्रदेश(520 किलोमीटर),नागालैंड(215 किलोमीटर), मणिपुर(398 किलोमीटर) और मिजोरम(510 किलोमीटर) शामिल है।