सलाम-नमस्ते पर फिदा हुआ चीन मिडिया : सोशल मीडिया पर छाई रक्षामंत्री सीतारमण

Daily news network Posted: 2017-10-10 17:31:21 IST Updated: 2017-10-10 17:31:21 IST
सलाम-नमस्ते पर फिदा हुआ चीन मिडिया : सोशल मीडिया पर छाई रक्षामंत्री सीतारमण
  • भारतीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने चीनी सैनिकों से मिलकर उनको नमस्ते का मतलब बताया जो कि चीनी मीडिया को भी भाया. ग्लोबल टाइम्स में छपे एक लेख में इसे अच्छा कदम बताया है।

बीजिंग

बीजिंग. भारतीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने चीनी सैनिकों से मिलकर उनको नमस्ते का मतलब बताया जो कि चीनी मीडिया को भी भाया. ग्लोबल टाइम्स में छपे एक लेख में इसे अच्छा कदम बताया है। 




सोशल मीडिया पर भी लोग उनकी खूब तारीफ कर रहे हैं कि उन्होंने चीन को भारतीय रंग में रंग दिया. चीन के लोगों ने भी निर्मला सीतारमण के सद्भावना पूर्ण मेल मिलाप को काफी सराहा।


 वहीं रक्षा मंत्री के इस कदम की चीनी सोशल मीडिया में लोग खूब तारीफ कर रहे हैं. चीन का ट्विटर वेइबो पर एक यूजर ने खिला- 'भारत की महिला रक्षामंत्री ने सीमा समस्या का सामना किया,  कितनी बहादुर महिला हैं.' एक दूसरे यूजर ने लिखा- मैंने इस शांतिपूर्ण दृश्य को देखा, मैं बहुत खुश हुआ.'


वहीं चीन की कई मीडिया संस्थानों ने रक्षामंत्री के इस वीडियो को शेयर किया है. चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने दक्षिण एशिया मामलों के जानकार किएन फेंग के हवाले से लिखा, 'इस सद्भावना पूर्ण लहजे ने 'द्विपक्षीय संबंधों के सुधारने और आपसी रिश्तों को वापस पटरी पर लाने की कड़ी में' अच्छा संदेश दिया है.'



अखबार ने अपने एक अन्य लेख में लिखा है, 'चीनी सैनिकों के साथ भारतीय रक्षामंत्री के इस दोस्ताना रवेयै ने उनके सीमा दौरे से पहले की जा रही उन आशंकाओं को कमजोर किया, जिसमें उनके 'उग्र व्यवहार' की आशंका जताई गई थी.'



बता दें कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण निर्मला सीतारमण शनिवार को नाथू ला गईं थी और वहां उन्होंने चीनी सैनिकों से मुलाकात की थी. वहां सीतारमण ने चीनी सैनिकों को नमस्ते का मतलब भी बताया था. चीनी सैनिकों के साथ उनकी हुई बातचीत का वीडियो खुद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया था। 



बता दें कि रक्षामंत्री द्वारा शेयर किया गया वीडियो काफी वायरल हो गया है. वीडियो में वे एक चीनी सैनिक से सवाल करती दिख रही हैं कि क्या वह नमस्ते का अर्थ जानता है।  



चीनी सैनिक इस पर कुछ भ्रमित दिखाई देता है और इसका अर्थ बताने का प्रयास करते हुए वह नमस्ते कहता है.  इस मौके पर कुछ भारतीय सैनिक अपने चीनी समकक्षों की मदद करने का प्रयास करते दिखते हैं लेकिन रक्षा मंत्री उनसे कह रही हैं कि वे चीनी लोगों को खुद ही अर्थ जानने का प्रयास करने दें. कुछ देर बाद एक सैनिक मुस्कुराता हुआ कहता है, ‘‘नमस्ते का मतलब है कि आपसे मिलकर अच्छा लगा. इस पर निर्मला सवाल करती हैं, ‘‘आप चीनी में इसे क्या कहेंगे?’’ चीनी सैनिकों ने इसके जवाब में कहा, ‘‘नी हाओ.’’ इसके बाद दोनों पक्षों में ठहाके लगे. इससे पहले एक चीनी सैनिक को अपने एक कमांडर का सीतारमण से परिचय कराते हुए देखा गया.