चीन की भारत को धमकी,दलाई लामा अरुणाचल गए तो गंभीर नतीजे भुगतने होंगे

Daily news network Posted: 2017-03-06 16:54:09 IST Updated: 2017-03-06 16:54:09 IST
चीन की भारत को धमकी,दलाई लामा अरुणाचल गए तो गंभीर नतीजे भुगतने होंगे
  • तिब्बतियों के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा के अरुणाचल प्रदेश दौरे को लेकर चीन ने भारत को कड़ी चेतावनी दी है।

नई दिल्ली।

तिब्बतियों के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा के अरुणाचल प्रदेश दौरे को लेकर चीन ने भारत को कड़ी चेतावनी दी है। चीन का कहना है कि अगर दलाई लामा अरुणाचल प्रदेश गए तो इसके गंभीर नतीजे भुगतने होंगे।

चीनी मीडिया ने भारत पर दक्षिण एशिया में चीन के बढ़ते आर्थिक और राजनीतिक प्रभाव से निपटने के लिए दलाई लामा कार्ड का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने एक लेख में कहा,चीन की आपत्तियों के बावजूद भारत आने वाले हफ्तों में चीन-भारत सीमा पर एक विवादित क्षेत्र में दलाई लामा की मेजबानी करेगा। इसका भारत-चीन संबंधों पर असर पड़ेगा। दलाई लामा आध्यात्मिक नेता नहीं है। वह अलगाववादी हैं।

इससे पहले चीन के विदेश मंत्री ने दलाई लामा को अरुणाचल प्रदेश दौरे की अनुमति देने पर भारत की आलोचना की थी। चीन की सरकार पहले भी कह चुकी है कि दलाई लामा भेड़ की खाल में भेडिय़ा है। चीन का दलाई लामा पर ये भी आरोप है कि उन्होंने तिब्बत ऑटोनोमस रीजन और उसके पड़ोसी प्रांत के लोगों को भड़काया।

दलाई लामा को अरुणाचल प्रदेश के दौरे की अनुमति पिछले साल अक्टूबर में दी गई थी। संभावना है कि दलाई लामा आने वाले हफ्तों में क्षेत्र का दौरा करेंगे। भारतीय अधिकारियों की उन कथित टिप्पणियों का जिक्र करते हुए कि यह एक धार्मिक यात्रा है और इससे पहले दलाई लामा ऐसी कई यात्राएं कर चुके हैं,लेख में कहा गया है कि या तो भारतीय अधिकारियों को दलाई लामा की यात्रा के गंभीर परणिाम का एहसास नहीं है या जानबूझकर इसे नजरअंदाज किया है। 14 वें दलाई लामा किसी भी तरह से एक आध्यात्मिक नेता नहीं है। वह अलगाववादी हैं। विवादित इलाके में उनके दौरे की अनुमति से इलाके में तनाव बढ़ेगा और भारत-चीन के संबंधों पर भी इसका असर होगा।