चीनी मीडिया ने कहा- भारत, म्यांमार और चीन के बीच बातचीत दिलचस्प होगी

Daily news network Posted: 2017-07-18 12:11:07 IST Updated: 2017-07-18 12:11:07 IST
चीनी मीडिया ने कहा- भारत, म्यांमार और चीन के बीच बातचीत दिलचस्प होगी
  • चीन की सरकारी मीडिया का कहना है कि भारत, म्यांमार और चीन के बीच त्रिपक्षीय भविष्य में बातचीत का एक दिलचस्प विषय होगा

बीजिंग।

चीन की सरकारी मीडिया का कहना है कि भारत, म्यांमार और चीन के बीच त्रिपक्षीय भविष्य में बातचीत का एक दिलचस्प विषय होगा, क्योंकि इसका क्षेत्र के लिए व्यापक भूराजनीतिक और आर्थिक महत्व होगा। मीडिया खबरों के मुताबिक, म्यांमार के लिए 'कोई दुश्मन नहीं' की नीति सबसे अच्छा रणनीतिक विकल्प है। चीन और भारत के बीच विवाद का उसे फायदा हुआ है।


 

लेख में यह भी बताया गया है कि चीन पर अपनी निर्भरता को कम करने, अपनी आर्थिक स्थिति को विविध बनाने के लिए म्यांमार भारत के साथ अपने संबंधों को बढ़ा रहा है। 


खबरों के मुताबिक इन बातों को ध्यान में रखते हुए त्रिपक्षीय संवाद एक दिलचस्प विषय होगा क्योंकि इसका क्षेत्र के लिए व्यापक भूराजनीतिक एवं आर्थिक महत्व होगा। चीनी अखबार में यह लेख उस वक्त प्रकाशित हुआ है जब पिछले दिनों म्यांमार के सेना प्रमुख का आठ दिवसीय भारत का दौरा संपन्न हुआ।


बता दें कि इससे पहले चीनी मीडिया ने भारत की बढ़ती ताकत की सराहना की थी। चीनी मीडिया का कहना था कि भारत को काफी मात्रा में विदेशी निवेश मिल रहा है, जिससे कि उसे विनिर्माण के क्षेत्र में स्वाभिक तौर पर लाभ मिलेगा। हालांकि लेख में अखबार ने चीन की सरकार को भारत की बढ़ती ताकत को देखते हुए शांत रहने की सलाह दी है।  

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, भारत में लगातार बढ़ रहा विदेशी निवेश उसकी प्रगति को दिखाता है। चीन को चुपचाप भारत की प्रगति देखनी चाहिए और उससे मुकाबले के लिए तैयार रहना चाहिए। चीन को अपनी विकास की नई नीति पर विचार करना चाहिए। लेख में कहा गया है कि विदेशी निवेश के जरिये भारत अपनी परेशानियों को दूर कर रहा है और इसमें सफल भी हो रहा है।