आज से शुरू होगा शास्त्रीय संगीत का महामुकाबला

Daily news network Posted: 2017-12-07 12:51:56 IST Updated: 2017-12-07 12:51:56 IST
आज से शुरू होगा शास्त्रीय संगीत का महामुकाबला
  • आज से शुरू होगा शास्त्रीय संगीत का महामुकाबला

गुवाहाटी

संगीत मिलन संस्था की ओर से तीन दिवसीय क्लासिकल वॉयस ऑफ इंडिया प्रतियोगिता गुरुवार से शुरू होगी। 7, 8 और 9 दिसंबर को संगीत नाटक अकेडमी में होने वाले संगीत के मुकाबले में देशभर के शास्त्रीय गायन और तबले के हुनरमंद कलाकार हिस्सा लेंगे।

 

जिसमें सिलिगुड़ी,अगरतला,गुवाहाटी,कोलकाता,भुवनेश्वर,पटना,चंडीगढ़,देहरादून,जयपुर, मुम्बई,पुणे,गोवा,बंगलुरू,इलाहाबाद,वाराणसी और लखनऊ के कलाकार भागीदारी करेंगे।


इस प्रतियोगिता में जीतने वाले को क्लासिकल वाॅयस आॅफ इंडिया व तबले की प्रस्तुति में जीतने वाले को तबला नवाज आॅफ इंडिया के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।


जीतने वाले कलाकार को प्रमाणपत्र, ट्राॅफी और नकद राशि प्रदान की जाएगी। इन प्रतियोगिताओं को 4 श्रेणियों में बांटा गया हैं जिसमें पंडित विद्याधर व्यास, पंडित सारथी चटर्जी, पंडित परिमल चक्रवर्ती, मीना बनर्जी व पंडित मिलन देबनाथ निर्णायक मंडल के सदस्यों में शामिल रहेंगे। इसे एक बड़ा और महत्वपूर्ण आयोजन माना जा रहा है। इस दौरान बड़े पैमाने पर संगीत प्रेमी मौजूद रहेंगे।


काफी समय बाद क्षेत्र में शास्त्रीय संगीत का एक महत्वपूर्ण आयोजन हो रहा है। इस दौरान कई फनकार शामिल होंगे। जो कि विभिन्न गायक घरानों का प्रतिनिधित्व भी करेंगे। इस आयोजन में राग मल्हार, राग यमन, राग हमीर, राग भैरवी आदि की प्रस्तुतियां भी दी जा सकती हैं।