चिदंबरम के बेटे ने कांग्रेस के बारे में दिया चौंकाने वाला बयान

Daily news network Posted: 2017-03-07 13:42:59 IST Updated: 2017-10-20 15:19:04 IST
चिदंबरम के बेटे ने कांग्रेस के बारे में दिया चौंकाने वाला बयान
  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम के बेटे कार्ती चिदंबरम ने कांग्रेस को पारिवारिक संपत्ति करार देते हुए कहा कि देश में एक नए राजनीतिक दल के लिए अभी काफी गुंजाइश है।

चेन्नई।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम के बेटे कार्ती चिदंबरम ने कांग्रेस को पारिवारिक संपत्ति करार देते हुए कहा कि देश में एक नए राजनीतिक दल के लिए अभी काफी गुंजाइश है। 

उन्होंने कहा कि ज्यादातर पार्टियों में परिवारों का वर्चस्व हो गया है और उन्होंने नई पीढ़ी के नेताओं के लिए अपने दरवाजे बंद कर रखे हैं। जेनरेशन 67 नाम के संगठन की ओर से आयोजित कार्यक्रम में कार्ति ने ये बातें कही। कार्ति इस संगठन के संस्थापक हैं। तमिलनाडु में द्रविड़ शासन की 50 वीं सालगिरह के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कार्ति ने कहा, कांग्रेस सहित ज्यादातर राष्ट्रीय व प्रादेशिक पार्टियां निजी पारिवारिक संपत्ति बन चुकी है। लगता नहीं कि अब उनमें कोई सुधार होगा। ऐसे में अगर कोई नया व्यक्ति राजनीति में आना चाहता है तो वह मौजूदा व्यवस्था में फिट नहीं हो पाएगा क्योंकि इसके लिए उसे पार्टी प्रमुख या दूसरे नेताओं की चापलूसी करनी पड़ेगी। 

उन्होंने पूछा, क्या किसी राजनीतिक दल ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई या किसी आईआईटी के टॉपर को चुनाव लडऩे का न्योता दिया है? चाहे वह कांग्रेस हो या  भाजपा, द्रमुक हो या अन्नाद्रमुक। सभी पार्टियां परिवारों द्वारा संचालित हो रही है। इनमें किसी बाहरी के लिए कोई गुंजाइश नहीं है। कार्ति ने कहा,अभी उनका संगठन जी-67 कोई फोरम या राजनीतिक दल नहीं है। जब डॉनल्ड ट्रंप कम वक्त में अमरीकी राष्ट्रपति बन गए तो फिर तमिलनाडु में भी कुछ ऐसा हो सकता है। क्या किसी ने सोचा था कि जयललिता का निधन हो जाएगा, पन्नीरसेल्वम को पार्टी से निकाल दिया जाएगा और शशिकला जेल में होंगी।

भविष्य में कुछ भी हो सकता है। अभी मैं नहीं कह सकता कि जी-67 का क्या होगा। जब पार्टियां चुनाव प्रचार करती हैं,उस समय उन्हें जवाब देने के लिए कोई संगठन होना चाहिए। चिदंबरम के बेटे ने कहा कि लोगों से जुड़े मसले उठाने के लिए जी-67 जैसे मंच की जरूरत है।