भाजपा की तरह कांग्रेस से भी दूरी बनाए रखेगी माकपा, ये है बड़ी वजह

Daily news network Posted: 2018-02-14 08:32:59 IST Updated: 2018-02-14 08:32:59 IST
भाजपा की तरह कांग्रेस से भी दूरी बनाए रखेगी माकपा, ये है बड़ी वजह
  • मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के साथ ही साथ कांग्रेस से भी दूरी बनाए रखेगी और उसके साथ चुनावी गठबंधन नहीं करेगी।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के साथ ही साथ कांग्रेस से भी दूरी बनाए रखेगी और उसके साथ चुनावी गठबंधन नहीं करेगी।


पार्टी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन करने के अपने महासचिव सीताराम येचुरी के प्रस्ताव को नकारते हुए भाजपा की तरह ही कांग्रेस से भी दूरी बनाए रखने के बारे में एक प्रस्ताव तैयार कर उसे मंगलवार को जारी कर दिया और पार्टी के भीतर उस पर विचार शुरू हो गया है।


माकपा इस प्रस्ताव को अप्रैल में हैदराबाद में होने वाली पार्टी की कांग्रेस में पेश करेगी। पार्टी की केंद्रीय समिति ने इस प्रस्ताव को जनवरी में हुई अपनी बैठक में पारित किया था और पार्टी महासचिव येचुरी के कांग्रेस के साथ चुनावी गठबंधन के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।


सूत्रों के अनुसार कांग्रेस के साथ गठबंधन को लेकर पार्टी के भीतर टूट की स्थिति पैदा हो गयी है। पार्टी का पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा की प्रदेश इकाई श्री येचुरी के प्रस्ताव का समर्थन कर रही है, जबकि उसकी केरल इकाई तथा पार्टी के पूर्व महासचिव प्रकाश करात इसका विरोध कर रहे हैं।

पार्टी के प्रस्ताव में कहा गया है कि उसके लिए भाजपा की तरह ही कांग्रेस से भी दूरी आवश्यक है। पार्टी नेताओं का कहना है कि उसका मुख्य मकसद सभी धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ लेकर भाजपा तथा उसके सहयोगियों को सत्ता से बाहर करना है, लेकिन यह काम कांग्रेस के साथ चुनावी गठबंधन किए बिना करना है।