गुवाहाटी से ढाका के लिए जल्द शुरू होगी डायरेक्ट फ्लाइट

Daily news network Posted: 2017-05-18 16:29:05 IST Updated: 2017-05-18 16:29:05 IST
गुवाहाटी से ढाका के लिए जल्द शुरू होगी डायरेक्ट फ्लाइट
  • असम के गुवाहाटी से बांग्लादेश की राजधानी ढाका के लिए जल्द ही फ्लाइट शुरू होगी

गुवाहाटी।

असम के गुवाहाटी से बांग्लादेश की राजधानी ढाका के लिए जल्द ही फ्लाइट शुरू होगी। नॉर्थ ईस्ट की हालिया पहल में से यह मेजर एयर कनेक्टिविटी होगी। कहा जा रहा है कि गुवाहाटी से ढाका और ढाका से गुवाहाटी के लिए सप्ताह में एक दिन फ्लाइट चलेगी। इस फ्लाइट के शुरू होने से पूर्वोत्तर भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय संबंधों के लिए नए द्वार खुलेंगे। साथ ही इससे दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंधों को प्रोत्साहन मिलेगा और सांस्कृतिक आदान प्रदान भी बढ़ेगा। 



इस फ्लाइट के शुरू होने से व्यापारी और यात्री सीधे गुवाहाटी से बांग्लादेश जा सकेंगे। अभी तक उन्हें कोलकाता के जरिए बांग्लादेश जाना पड़ता है। गुवाहाटी-ढाका-गुवाहाटी फ्लाइट को दोनों देशों के नागरिक उड्डयन मंत्रालय से जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद है। इस घटनाक्रम को गुवाहाटी में बांग्लादेश के असिस्टेंट हाई कमिश्नर के असिस्टेंट ऑफिस खुलने से जोड़ा जा सकता है। दो महीने पहले ही यह करीब 260 वीजा जारी कर चुका है। दरअसल बांग्लादेश की कुछ निजी एयरलाइंस ढाका-गुवाहाटी के बीच डायरेक्ट फ्लाइट को लेकर पहले ही प्रमोशनल गतिविधियां शुरू कर चुकी है। 



बांग्लादेश की प्रमुख प्रीमियर प्राइवेट एयरलाइंस नोवो एयर अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पहले ही इस तरह की फ्लाइट शुरू करने के संकेत दे चुकी है। समाचार पत्र असम ट्रिब्यून से बातचीत में बांग्लादेश के असिस्टेंट कमिश्नर काजी एम.मुर्शीद ने कहा कि हमें नॉर्थ ईस्ट के लोगों से अच्छा रेस्पांस मिला है। अगर हम एक सप्ताह में 200 से 300 वीजा जारी कर कते हैं तो सप्ताह में एक दिन ढाका-गुवाहाटी-ढाका फ्लाइट को ऑपरेट करना एयरलाइंस ऑपरेटर्स के लिए फिजीबल बिजनेस होगा। बकौल मुर्शीद हम बांग्लादेश की कुछ निजी एयरलाइंस के पहले से संपर्क में हैं। मेरा मानना है कि यह सिर्फ टाइम का मामला है।