मोदी सरकार ने लिया फैसला,आपको होगा बड़ा फायदा

Daily news network Posted: 2017-04-18 17:20:39 IST Updated: 2017-04-18 17:20:39 IST
मोदी सरकार ने लिया फैसला,आपको होगा बड़ा फायदा
  • केन्द्र सरकार के कर्मचारी अब राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में अवकाश यात्रा रियायत (एलटीसी)के तहत फ्लेक्सी फेयर सिस्टम का फायदा उठा सकेंगे।

नई दिल्ली।

केन्द्र सरकार के कर्मचारी अब राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में अवकाश यात्रा रियायत (एलटीसी)के तहत फ्लेक्सी फेयर सिस्टम का फायदा उठा सकेंगे। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने इस संबंध में केन्द्र सरकार के सभी मंत्रालयों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

विभिन्न क्षेत्र से एलटीसी के तहत इन ट्रेनों में टिक बुकिंग के समय फ्लेक्सी फेयर सिस्टम की स्वीकार्यता के बारे में स्पष्टीकरण मांगे गए थे। इसके बाद डीओपीटी ने यह निर्देश जारी किया। डीओपीटी ने कहा,वित्त मंत्रालाय के अधीन आने वाले व्यय विभाग के साथ विचार विमर्श के बाद मामले की जांच परख की गई और यह फैसला लिया गया कि एलटीसी के तहत राजधानी,शताब्दी और दूरंतो ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम व्यवस्था के तहत यात्रा की अनुमति होगी।

नियमों के तहत सरकारी कर्मचारी जब एलटीसी लेते हैं तो उन्हें यात्रा किराया का पूरा पैसा मिलता है। फ्लेक्सी फेयर सिस्ट में जैसे जैसे ट्रेनों में सीटें भरती जाती है किराए में उतनी ही ज्यादा बढ़ोतरी होती जाती है। फ्लेक्सी प्राइसिंग सिस्टम लागू होने के बाद हर 10 फीसदी टिकटें बुक होने पर बेसिक फेयर 10 फीसदी बढ़ जाता है। रेलवे मंत्रालय ने फ्लेक्सी फेयर सिस्टम को शताब्दी,दुरंतो और राजधानी ट्रेनों में लॉन्च किया था।