अरुणाचल में घुस आए चीनी सैनिकों से भिड़ गए थे हमारे जवान, सामने आया वीडियो

Daily news network Posted: 2018-01-10 12:52:06 IST Updated: 2018-01-10 12:52:22 IST
अरुणाचल में घुस आए चीनी सैनिकों से भिड़ गए थे हमारे जवान, सामने आया वीडियो
  • पिछले महीने चीनी फौज के साथ वहां के सड़क निर्माण की टीम अरुणाचल प्रदेश के तूतिंग सेक्टर में एक किलोमीटर तक अंदर घुस आई थी।

नई दिल्ली।

पिछले महीने चीनी फौज के साथ वहां के सड़क निर्माण की टीम अरुणाचल प्रदेश के तूतिंग सेक्टर में एक किलोमीटर तक अंदर घुस आई थी। इस घुसपैठ की पूरी जानकारी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और चीनी अधिकारियों को भी थी।

हालांकि भारत के विरोध के बाद चीनी कर्मचारी और सैनिक वापस चले गए थे। एक समाचार चैनल ने घटना से जुड़ा वीडियो अपने पास होने का दावा किया है। चैनल के मुताबिक वीडियो में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि भारतीय क्षेत्र में एक बोल्डर बैरिकेड बनाया गया था। भारतीय सेना ने मौके पर पहुंचकर उन्हें रोका और इस दौरान दोनों पक्षों के बीच विवाद भी हुआ।


भारतीय सेना ने चीनी फौज को वापस लौटने को कहा और ये स्पष्ट किया कि वे भारत-चीन के बीच इस विवाद को शांतिपूर्वक हल करना चाहते हैं। हालांकि पीएलए ने पीछे हटने से इनकार करते हुए कहा कि वे तब तक वापस नहीं जा सकते हैं जब तक उन्हें उच्च अधिकारियों से आदेश नहीं मिलता। यह पहली बार नहीं है जब चीनी अधिकारियों ने अरुणाचल प्रदेश में घुसपैठ की कोशिश की है। अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सियांग जिले में कई बार घुसपैठ का प्रयास होता रहा है,जिसे स्थानीय लोगों और भारतीय सेना की सतर्कता से रोका जाता है। इसके अलावा पिछले साल जून में भूटान से सटे डोकलाम में चीन के सड़क निर्माण के विरोध में भारतीय सैनिक डट गए थे।


दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर आ गया था और 73 दिन के बाद मामले को बातचीत से सुलझाया जा सका। भारतीय सैनिकों ने 28 दिसंबर को तूतिंग में भारतीय क्षेत्र के अंदर करीब एक किलोमीटर लंबा रास्ता बनाने की चीन के सड़क निर्माण दलों की कोशिश को नाकाम कर दिया था। सरकारी सूत्रों का कहना है कि भारतीय सैनिकों द्वारा विरोध जताने के बाद सड़क निर्माण दल वापस चला गया था।