फ्लिपकार्ट से ये सामान खरीदा तो आपको होगा नुकसान, जानिए क्यों

Daily news network Posted: 2017-04-21 14:50:19 IST Updated: 2017-04-21 14:50:19 IST
फ्लिपकार्ट से ये सामान खरीदा तो आपको होगा नुकसान, जानिए क्यों
  • देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने अपनी रिफंड पॉलिसी को सख्त कर दिया है। ये पॉलिसी फ्लिपकार्ट पर बिकने वाले कुछ पॉपुलर उत्पादों को लेकर है

नई दिल्ली।

देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने अपनी रिफंड पॉलिसी को सख्त कर दिया है। ये पॉलिसी फ्लिपकार्ट पर बिकने वाले कुछ पॉपुलर उत्पादों को लेकर है। फ्लिपकार्ड पर अब आप मोबाइल,पर्सनल केयर अप्लायंसेज,कंप्यूटर,कैमरा,ऑफिस उपकरण,फर्नीचर और स्मार्ट वियरेबल्स की खरीद करते हैं तो रिफंड नहीं मिलेगा। 


कंपनी का कहना है कि उसने अपनी वेंडर्स की ऑपरेशनल कॉस्ट को कम करने के लिए यह फैसला लिया है। यही नहीं कंपनी ने कुछ कस्टमर्स को अलग करने का भी फैसला लिया है। कंपनी की वेबसाइट पर जारी रिफंड पॉलिसी के मुताबिक सभी सेल फाइनल है। रिफंड नहीं किया जाएगा। कंपनी के इस कदम का वेंडर्स ने स्वागत किया है जबकि कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि इससे फ्लिपकार्ट को ट्रैफिक का नुकसान होगा क्योंकि ज्यादातर लोग उसकी लिबरल रिफंड पॉलिसी के चलते ही उसके जरिए शॉपिंग करते थे। 


ई-कॉमर्स इंडस्ट्री के एक एग्जीक्यूटिव ने बताया,फ्लिपकार्ट की नई रिफंड पॉलिसी कुछ अच्छी है और ज्यादा बुरी है। इससे अस्थायी रूप से ऑपरेशन कॉस्ट में कमी आएगी लेकिन लॉन्ग टर्म में कस्टमर्स के दूर होने का भी खतरा है। हालांकि फ्लिपकार्ट के एक प्रवक्ता ने कहा,कंपनी अब भी कस्टमर फ्रेंडरी रिफंड पॉलिसी ही अपना रही है। कंपनी की ओर से ऑफर किए जा रहे 1,800 उत्पादों में से ग्राहक 1,500 उत्पादों पर सेल्फ सर्विस ऑप्शन के जरिए रिफंड की रिक्वेस्ट कर सकते हैं। 


कुल मिलाकर सभी कैटिगरीज में से दो तिहाई पर फ्लिपकार्ट की रिफंड पॉलिसी लागू है। हर दिन फ्लिपकार्ट 25,000 रिफंड करता है,इनमें भी 60 फीसदी मामलों में यह तत्काल हो जाता है। अगर डिलीवरी के 10 दिन में डीफेक्ट मिलता है तो बिना किसी एडिशनल कॉस्ट के समान मॉडल का रिप्लेसमेंट किया जाएगा। अगर प्रोडक्ट स्टॉक में नहीं है या उसे बंद कर दिया गया है तो केवल उन्हीं मामलों में प्रोडक्ट या पार्ट का रिफंड सेलर की ओर से दिया जाएगा। स्मार्टफोन में अगर कोई दिक्कत आती है तो पहले ट्रबलशूट के जरिए मदद दी जाएगी। 30 दिन की एक्सचेंज विंडो चुनिंदा कैटेगरीज जैसे क्लोदिंग,फुटवेयर,आईवियर और फैशन एसेसरीज के लिए है।