Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

गोवा-मणिपुर में भाजपा, उत्तराखण्ड में कांटे की टक्कर, पंजाब में आप या कांग्रेस

Patrika news network Posted: 2017-03-09 19:26:19 IST Updated: 2017-03-09 19:26:19 IST
गोवा-मणिपुर में भाजपा, उत्तराखण्ड में कांटे की टक्कर, पंजाब में आप या कांग्रेस
  • पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को लेकर एग्जिट पोल आ गए हैं। ज्यादातर एग्जिट पोल में अनुमान व्यक्त किया गया है

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को लेकर एग्जिट पोल आ गए हैं। ज्यादातर एग्जिट पोल में अनुमान व्यक्त किया गया है कि यूपी में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीें मिलेगा हालांकि भाजपा को सबसे बड़े दल के रूप में उभरने की बात कही गई है। एग्जिट पोल में गोवा और मणिपुर में बीजेपी की सरकार बनने का अनुमान लगाया गया है। वहीं पंजाब में किसी एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी तो किसी एग्जिट में कांग्रेस की सरकार बनने की बात कही गई है। उत्तराखण्ड में कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर का अनुमान लगाया गया है।

सी-वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को गोवा और मणिपुर की सत्ता मिल रही है, जबकि उत्तराखंड में कांग्रेस के साथ उसका करीबी मुकाबला है। यहां एक सीट का हेरफेर किसी भी पार्टी के सत्ता के गणित को बिगाड़ सकता है। पंजाब में आम आदमी पार्टी एक बार फिर सबको चौंकाते हुए सरकार बना सकती है। आप को यहां 117 में से 63 सीटें मिलेंगी, जबकि कांग्रेस का अभियान 45 सीटों पर ही सिमट सकता है। अकाली-बीजेपी गठबंधन को महज 9 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है।

उत्तराखंड में एक बार फिर करीबी मुकाबला

2012 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सिर्फ 1 सीट का अंतर था। इस बार भी तस्वीर ऐसी ही रह सकती है। सी-वोटर के मुताबिक 70 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी 29 से 35 सीटें, जबकि कांग्रेस को भी 29-35 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, 2 से 8 सीटें अन्य के खाते में जाएंगी। गौरतलब है कि चुनाव से पहले जारी किए गए अधिकतर सर्वे में इस पहाड़ी राज्य में बीजेपी को बहुमत मिलने के अनुमान जताए गए थे।

मणिपुर में खिलेगा कमल

असम के जरिए पूर्वोत्तर में पहली बार सरकार बना चुकी बीजेपी को अब मणिपुर में भी कामयाबी मिल सकती है। सी-वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार 60 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी को सबसे ज्यादा 25 से 31 सीटें मिल सकती हैं, जबकि सत्ताधारी कांग्रेस को महज 17 से 23 सीटों पर संतोष करना पड़ेगा। वहीं, अन्य के खाते में 9 से सीटें जा सकती हैं। साफ है कि बहुमत साबित करने के लिए सबसे बड़ी पार्टी को अन्य की जरूरत पड़ कती है।

गोवा में बीजेपी की होगी वापसी

गोवा में एक बार फिर से बीजेपी की वापसी की उम्मीद है। 40 सीटों में से उसे 15 से 21 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि कांग्रेस के खाते में 12 से 18 सीटें रह सकती हैं। वहीं, मजबूती से चुनाव लड़ रही आप को 0 से 4 सीटें मिलने का ही अनुमान है, अन्य दलों को 2 से 8 सीटें मिल सकती हैं। यहां आप को भले ही 2 सीटें मिल रही हैं, लेकिन साउथ गोवा में 14 पर्सेंट और उत्तर में 11 पर्सेंट वोटों के साथ आप अपनी ताकत दिखाने की तैयारी में है। हालांकि बीजेपी के वोट शेयर में यहां 5 पर्सेंट कमी आने की उम्मीद है, इसके बाद भी वह सरकार बनाने के करीब है।