अरुणाचल में बोले PM मोदी, 'स्वास्थ्य क्षेत्र में अधिकतम ध्यान दे रही सरकार'

Daily news network Posted: 2018-02-15 14:57:06 IST Updated: 2018-02-15 17:02:45 IST
अरुणाचल में बोले PM मोदी, 'स्वास्थ्य क्षेत्र में अधिकतम ध्यान दे रही सरकार'
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वास्थ्य के क्षेत्र पर अधिकतम ध्यान देने की बात को दोहराते हुए कहा कि सरकार देश में तीन संसदीय क्षेत्रों की परिधि में एक बड़ा अस्पताल और मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना बना रही है।

ईटानगर।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वास्थ्य के क्षेत्र पर अधिकतम ध्यान देने की बात को दोहराते हुए कहा कि सरकार देश में तीन संसदीय क्षेत्रों की परिधि में एक बड़ा अस्पताल और मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना बना रही है।


मोदी ने यहां गुरुवार को एक कंवेंशन सेंटर का शुभारंभ तथा मेडिकल कॉलेज अस्पताल की आधारशिला रखने के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक मिशन की तरह काम कर रही है ताकि देश के अधिकतम लोगों को स्वास्थ्य सेवा मुहैया करायी जा सके। प्रधानमंत्री ने कहा, 'हम तीन संसदीय क्षेत्रों की परिधि में एक बड़ा अस्पताल खोलने की योजना बना रहे हैं जहां पर स्थानीय लोगों को इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। इससे हर गांव में स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार होगा।'


उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट 2018 में स्वास्थ्य के क्षेत्र में नीति बनाने के लिए कई प्रावधान किये गये हैं। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार लोगों के लिए है। उन्होंने कहा कि अब वो वक्त है जब लोगों को इस बात का एहसास हो रहा है कि सरकार सिर्फ दिल्ली से नहीं बल्कि पूरे देश से चल रही है। सरकार बनने के बाद उन्होंने हमेशा लोगों को पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा करने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने सभी क्षेत्र के मंत्रियों को हर सप्ताह पूर्वोत्तर के दौरे पर जाने के लिए निर्देश दिया था। पूर्वोत्तर से संबंधित नीतियां बन रही हैं और यहां लागू की जा रही हैं।


मोदी ने कहा कि इससे पहले प्रधानमंत्रियों ने इस क्षेत्र को अनदेखी की। इससे पहले के प्रधानमंत्रियों के पास पूर्वोत्तर के क्षेत्रों में आने के लिए समय नहीं होता था परंतु वह खुद को आने से रोक नहीं पाते हैं। उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश उगते सूरज का प्रदेश है तथा यहां पर्यटन के क्षेत्र में असीम सामथ्र्य है। उन्होंने विभिन्न कंपनियों से अपनी वार्षिक बैठक राज्य में करने का आग्रह किया ताकि पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। प्रधानमंत्री ने दिल्ली और नाहरलागुन के बीच अरुणाचल एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की है।