मोदी सरकार के इस दांव से मेघालय और त्रिपुरा में खिलेगा कमल!

Daily news network Posted: 2018-01-12 19:53:38 IST Updated: 2018-01-12 19:53:38 IST
मोदी सरकार के इस दांव से मेघालय और त्रिपुरा में खिलेगा कमल!
  • पूर्वोत्तर मोदी सरकार के विकास के एजेंडे में टॉप पर है। केन्द्र में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का फोकस पूर्वोत्तर क्षेत्र के संपूर्ण विकास पर है।

अगरतला।

पूर्वोत्तर मोदी सरकार के विकास के एजेंडे में टॉप पर है। केन्द्र में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का फोकस पूर्वोत्तर क्षेत्र के संपूर्ण विकास पर है। इससे त्रिपुरा और मेघालय को फतह करने में भाजपा को मदद मिलेगी। यह कहना है केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह का। आपको बता दें कि मेघालय और त्रिपुरा में अगले माह विधानभा चुनाव है। दोनों विधानसभाओं का मौजूदा कार्यकाल मार्च में समाप्त हो रहा है।

जितेन्द्र सिंह ने कहा कि एनडीए सरकार में क्षेत्र का विकास प्राथमिकता पर है जिसकी पहले उपेक्षा की जाती थी। आपको बता दें कि जितेन्द्र सिंह पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार) हैं। उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए मोदी सरकार की ओर से उठाए गए कई कदमों का उदाहरण दिया,जिनमें फोरेस्ट एक्ट में संशोधन भी शामिल है जिसके चलते बांस को पेड़ की परिभाषा से बाहर किया गया। इसके चलते त्रिपुरा जैसे राज्य में अर्थव्यस्था को बल मिलेगा। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि फोरेस्ट एक्ट में संशोधन का ट्राइबल्स ने स्वागत किया है,खासतौर पर त्रिपुरा में। इससे ट्राइबल्स की कमाई सुधरेगी।

फोरेस्ट एक्ट में संशोधन के बाद अब गैर वन क्षेत्र में बांस को काटने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। यह कुछ दशकों पहले हो सकता था लेकिन कोई भी सरकार पूर्वोत्तर के प्रति संवेदनशील नहीं थी जितनी मोदी सरकार है। उन्होंने पूर्वोत्तर के विकास के लिए केन्द्र की ओर से उठाए गए अन्य विभिन्न कदमों को साझा किया। सिंह ने कहा कि सरकार सिक्किम में एयरपोर्ट के उद्घाटन के लिए तैयार है। मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में एयरपोर्ट के अपग्रेडिंग की प्रोसेस जारी है। अरुणाचल प्रदेश में एयरपोर्ट के लिए जमीन की पहचान कर ली गई है।

क्षेत्र तक पहुंच आसन बनाने के लिए सरकार पूर्वोत्तर में रेल नेटवर्क को फैलाने के लिए पहले से ही ओवरटाइम काम कर रही है। पिछले तीन सालों में कई नई रेल लाइनों को मंजूरी दी गई है। जितेन्द्र सिंह ने कहा कि पुणे के बाद अरुणाचल प्रदेश में दूसरा फिल्म व टीवी संस्थान खुलेगा। इससे पूर्वोत्तर के युवाओं को रोजगार मिलेगा और मीडिया व फिल्म मेकिंग जैसे विभिन्न डोमेन में एक्साइटिंग करियर च्वाइसेज के अवेन्यू खुलेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर मोदी सरकार के विकास के एजेंडे में टॉप पर है। हर 15 दिन में केन्द्रीय मंत्री पूर्वोत्तर राज्य का दौरा करता है। सरकार क्षेत्र के दूर दराज के इलाकों में हेलिकॉप्टर बेस्ड ओपीडी चलाने पर विचार कर रही है।