हिमाचल में बस नदी में गिरी, 45 लोगों की मौत

Daily news network Posted: 2017-04-20 10:31:54 IST Updated: 2017-04-20 10:31:54 IST
हिमाचल में बस नदी में गिरी, 45 लोगों की मौत

शिमला।

हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के चोपाल के निकट एक बस के टोंस नदी में गिरने से 45 लोगों के मौत हो गई। उत्तराखंड के तियुनी से 56 यात्रियों को लेकर विकासनगर जा रही एक बस लगभग 11 बजे टोंस नदी में गिर गयी। नेरवा के एक चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि पुलिस और अग्निशमन विभाग के अधिकारी तथा चिकित्सकों के दल ने घटनास्थल पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया है।


बता दें कि बस बेकाबू होकर 800 मीटर गहरी खाई में लुढ़क गई। टौंस नदी के तट पर गिरी बस के परखच्चे उड़ गए। पहले सभी हादसे की वजह खराब सड़क या ओवरलोडिंग मान रहे थे, लेकिन वजह कुछ और थी। अब तक की जांच में सामने आया है कि उत्तराखंड की यह प्राइवेट बस पहले से ही खराब थी। तकनीकी खराबी के बावजूद इसे चलाया जा रहा था। मौके पर पहुंचे लोगों ने बताया कि बस को मिनस पुल के पास चालक ने मकैनिक के पास भी खड़ा कर दिया था। मगर वहां पर परिचालक ने बस की टूटी कमानी को तार से बांध कर चालक को धीरे-धीरे चलने के लिए मजबूर किया। बस हादसे का शिकार हो सकती है ये जानते हुए भी परिचालक सवारियों के लालच में इसे पीछे से आ रही दूसरी बस के आगे ही चलाता रहा।


वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश में बस दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को दो दो लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार यह राशि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दी जाएगी। दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल प्रत्येक व्यक्ति को 50 हजार रुपए की राशि मिलेगी। बस उत्तराखंड के विकास नगर से हिमाचल प्रदेश में तियुनी जा रही थी और इसमें 54 यात्री सवार थे।