जीते जी अगर करने हैं स्वर्ग के दर्शन, तो चले आइए इस जगह पर...

Daily news network Posted: 2017-10-11 15:42:17 IST Updated: 2017-10-11 15:42:17 IST
जीते जी अगर करने हैं स्वर्ग के दर्शन, तो चले आइए इस जगह पर...
  • चीन के तियानमेन माउंटेन में बनी एक गुफा को स्वर्ग का रास्ता कहा जाता है।

नई दिल्ली।

दुनिया में स्वर्ग कहां है?, ये एक ऐसा सवाल है, जिसके जवाब में आप आसमान की ओर ही इशारा करेंगे। ऐसे में हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि किसी स्वर्ग से कम नहीं है। वहीं इस जगह का स्वर्ग का रास्ता भी कहा जाता है। ये जगह इनती प्रसिद्ध है कि हर साल यहां लाखों की संख्या में टूरिस्ट आते हैं।



जी हां, हम जिस जगह की बात कर रहे हैं, वो चीन में स्थित है। चीन के तियानमेन माउंटेन में बनी एक गुफा को स्वर्ग का रास्ता कहा जाता है। ये जगह पांच हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है। ऐसे में यह जगह टूरिस्ट के लिए काफी खास भी है।




कहा जाता है कि कि 253 ईस्वी में पहाड़ का कुछ हिस्सा टूट गया, जिससे इस गुफा का निर्माण हुआ था। इसकी लंबाई 196 फीट, ऊंचाई 431 फीट तथा चौड़ाई 187 फीट है।


आपको बता दें कि इतनी ऊंचाई पर होने के कारण यह पहाड़ी चारों तरफ से बादलों से घिरी रहती है। ऐसे में यह जगह ऐसी लगती है, मानों प्रकृति ने खुद इसे अपने हाथों से सजाया है, ऐसे में इस पहाड़ी को स्वर्ग का द्वार कहा जाने लगा है।



टूरिस्ट यहां जाने के लिए सड़क के अलावा केबल वे का उपयोग भी करते हैं। दुनिया का सबसे लंबा 24459 फीट और ऊंचाई पर बने इस केबल वे का नाम गिनीज बुक्स ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है।



केबल वे और सड़कों से उतरने के बाद लोग 999 सीढिय़ां चढ़कर गुफा तक पहुंचते हैं। ताओ फिलॉसिफी के मुताबिक, ये 999 स्टेप सुप्रीम नंबर है और सम्राट का प्रतीक है। इस गुफा की शुरुआत 20वीं शताब्दी में तियानमेन माउंटेन के पास एक वाटरफॉल

से हुई थी, जो कि सिर्फ 15 मिनट के लिए ही दिखाई देता था। इसके बाद गायब हो

जाता था। इसका पानी 1500 मीटर की ऊंचाई से सीधे नीचे गिरता था।



हालांकि, अब इस वाटरफॉल का कोई नामोनिशान नहीं है। वहीं, इस माउंटेन के बारे में ये भी कहा जाता है कि यहां पर काफी खजाने छुपे हुए हैं। इसे ढूंढने की कोशिश भी कई लोगों ने की, लेकिन वे असफल रहे और भी कई रहस्यमयी बातें बताई जाती है इस गुफा के बारे में लेकिन अब ये एक टूरिस्ट प्लेस है जहां पर हर साल लाखों सैलानी घुमने आते है और स्वर्ग के दर्शन करते हैं।