IIT गुवाहाटी के टीचर अब यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन में पढ़ाएंगे!

Daily news network Posted: 2017-08-12 13:48:37 IST Updated: 2017-08-12 13:48:37 IST
IIT गुवाहाटी के टीचर अब यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन में पढ़ाएंगे!
  • IIT गुवाहाटी के शिक्षक अब यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के छात्रों को पढ़ाएंगे। यह डिजाइन पर केंद्रित देश के पहले संस्थान में गुणवत्ता परक शिक्षा के लिए एकेटीयू ने यह पहल की है।

IIT गुवाहाटी के शिक्षक अब यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के छात्रों को पढ़ाएंगे। यह डिजाइन पर केंद्रित देश के पहले संस्थान में गुणवत्ता परक शिक्षा के लिए एकेटीयू ने यह पहल की है। बताया जा रहा है कि जल्द ही दोनों संस्थानों के बीच इसके लिए एमओयू होगा।


अधिकारियों ने बताया कि आईआईटी, गुवाहाटी में डिजाइन कोर्स का अलग विभाग है और वहां लंबे समय से पढ़ाई हो रही है। उन्हें विशेषज्ञता हासिल है। इसी को ध्यान में रखते हुए एमओयू किया जा रहा है। एक तरीके से आईआईटी, गुवाहाटी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन का मेंटरशिप करेगा।


आईआईटी, गुवाहाटी के शिक्षक एकेटीयू के नोएडा कैंपस में स्थापित यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के छात्रों को मॉड्यूल के प्रारूप में पढ़ाएंगे। गुणवत्ता परक और वैश्विक स्तर की शिक्षा देने पर जोर होगा। इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के छात्र व शिक्षक नियमित अंतराल पर आईआईटी, गुवाहाटी भी जाएंगे।


आईआईटी, गुवाहाटी यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन में एक विश्वस्तरीय लैब को विकसित करने में भी मदद करेगा। अधिकारियों ने बताया कि लैब में डिजाइन कोर्स के प्रैक्टिकल के लिए सभी उपकरण और सुविधाएं उपलब्ध होंगी। छात्र यहां अपने आइडिया को मूर्त रूप दे सकेंगे।

दोनों संस्थानों के बीच एमओयू का ड्राफ्ट तैयार हो गया है। यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन ने इसे आईआईटी, गुवाहाटी को भेजा है। इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के निदेशक प्रो. विरेंद्र पाठक ने बताया कि दोनों संस्थानों के बीच पहले दौर की बातचीत हो चुकी है। पिछले दिनों एक प्रतिनिमंडल भी आईआईटी, गुवाहाटी गया था और विस्तार से चर्चा हुई थी।


यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, नोएडा के निदेशक डॉ. वीरेंद्र पाठक का कहना है कि हम लोग जल्द ही आईआईटी, गुवाहाटी से एक एमओयू करने जा रहे हैं। एमओयू के तहत आईआईटी, गुवाहाटी यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन का मेंटरशिप करेगा जिससे स्टूडेंट्स को काफी मदद मिलेगी ।