मणिपुर : इम्फाल में मना तीसरा राष्ट्रीय हथकरघा दिवस

Daily news network Posted: 2017-08-11 21:56:22 IST Updated: 2017-08-11 21:56:22 IST
मणिपुर :  इम्फाल में मना तीसरा राष्ट्रीय हथकरघा दिवस
  • मणिपुर की राजधानी इम्फाल में तीसरा राष्ट्रीय हथकरघा दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस समारोह को संयुक्त रूप से वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार, और हथकरघा एवं कपड़ा निदेशालय के अंतर्गत हथकरघा बुनकरों की सेवा केंद्र, इंफाल के विकास आयुक्त द्वारा आयोजित किया गया था।

मणिपुर

मणिपुर । मणिपुर की राजधानी इम्फाल में तीसरा राष्ट्रीय हथकरघा दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस समारोह को संयुक्त रूप से वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार, और हथकरघा एवं कपड़ा निदेशालय के अंतर्गत हथकरघा बुनकरों की सेवा केंद्र, इंफाल के विकास आयुक्त द्वारा आयोजित किया गया था। 



मुख्य अतिथि और राज्य सरकार मंत्री बिस्वजीत ने कहा कि, मणिपुरी बुनकर काफी प्रतिभाशाली हैं और उनके द्वारा डिजाइन किये गए उत्पादों की राज्य और राज्य से बाहर काफी मांग हैं।



उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार यह अच्छे से समझती है कि ये बुनकर राज्य की आर्थिक अवस्था को मजबूत बनाने में किस कदर योगदान कर रहे है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मणिपुरी बुनकरों द्वारा डिज़ाइन किए गए हथकरघा उत्पादों की अद्वितीय सुंदरता का प्रदर्शन करने और उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देने के उद्देश्य से नई दिल्ली में एक स्टाल खोलने की योजना बना रही है। मंत्री ने ऑनलाइन माध्यम से इन उत्पादों को बेचने के लिए कदम उठाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।




मणिपुर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हथकरघा समूह एंड्रॉ क्लस्टर और यारो बमदीर क्लस्टर को पुरस्कार भी दिए गए। इस पुरस्कार में नकद पुरस्कार 50,000 रुपये और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। हथकरघा और हस्तशिल्प विकास निगम लिमिटेड के अध्यक्ष राजेन सिंह ने अनुरक्षण समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर विभाग के अधिकारी और व्यक्तिगत बुनकर और विभिन्न समूह मौजूद थे।