चीन के साथ विवाद में देश की जनता सरकार के साथ : खुर्शीद

Daily news network Posted: 2017-08-13 09:45:04 IST Updated: 2017-08-13 09:45:04 IST
चीन के साथ विवाद में देश की जनता सरकार के साथ : खुर्शीद
  • कांग्रेस प्रवक्ता एवं पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि चीन के साथ सीमा विवाद होने पर देश की जनता सरकार के साथ खड़ी है

फर्रूखाबाद।

कांग्रेस प्रवक्ता एवं पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि चीन के साथ सीमा विवाद होने पर देश की जनता सरकार के साथ खड़ी है। खुर्शीद ने यहां कहा कि चीन के साथ सीमा विवाद काफी पुराना है। चीन की रणनीति विस्तारवादी है। चीन के साथ देश की सीमा पर किसी तरह का विवाद होने पर देश की जनता सरकार के साथ खड़ी रहेगी। 


उन्होंने कहा कि सरकार को देश का पूरा समर्थन है। अपनी सीमा की रक्षा के लिये किसी के आगे नहीं झुकेंगे। सरकार को सीमा पर दखल देने वालों के खिलाफ मुंहतोड़ जवाब देना चाहिए। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता यहां कायमगंज के पितौरा गांव में यश भारती सम्मान पाए एवं प्रमुख इतिहासकार डॉ0 रामकृष्ण राजपूत के आवास पर संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। 


उन्होंने कहा कि चीन मामले पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सहयोग के लिये एक बार भी नहीं कहा। चीन के साथ अगर विवाद होता है तो सभी लोगों का कर्तव्य है कि सरकार के प्रति अपना समर्थन देते हुये प्रतिद्वंदी का सामना करें। खुर्शीद ने कहा कि सरकार चीन को दुश्मन मान रही है या नहीं यह नहीं कह सकते हैं। चीन को भारत का प्रतिद्वंदी मान सकते हैं। यह प्रतिद्वंदी गुजरात में करोड़ों रूपये की लागत से मेट्रो ट्रेन लगा रहा है। उसका व्यापार बढ़ रहा है। ऐसे में दुश्मन नहीं हो सकता बल्कि प्रतिद्वंदी हो सकता है। सही बात सरकार बता नहीं रही है। 


उन्होंने कहा कि मन की बात तो दूर तक की करते हैं, लेकिन झूले पर बैठे हो उनके साथ में तब मन की बात नहीं करते थे। ऐसा लगता है कि यदि उस समय मन की बात की होती तो भूटान आदि में आज यह स्थिति न दिखाई पड़ती। चीन के साथ विवाद हो तो सरकार के साथ खड़ें होंगे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने दावा किया कि विश्व में युद्ध आसान नहीं है, देश कोई भी हो चीन, भारत, कोरिया, ईराक आदि कई जगह सीमा पर विवाद है। ऐसे में जितना भी हो सके सबको युद्ध से बचना चाहिए। शांति से आगे की ओर बढ़ सके यही अच्छी बात है। उन्होंने चुटकी लेते हुये कहा कि राज्यसभा चुनाव में अहमद पटेल के मामले में सरकार मात खा गई। जिससे कांग्रेस का मनोबल बढ़ा है। एक प्रश्न के उत्तर में पूर्व विदेश मंत्री ने कहा कि कांग्रेस जब जीएसटी लागू करना चाहती थी तो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इसका विरोध किया था। अब उसे लागू कर दिया।