विस चुनाव में दो सीटों पर अपनी किस्मत अजमा सकते हैं संगमा

Daily news network Posted: 2017-07-18 13:46:56 IST Updated: 2017-07-18 13:46:56 IST
विस चुनाव में दो सीटों पर अपनी किस्मत अजमा सकते हैं संगमा

शिलोंग।

राज्य के मुख्यमंत्री डॉ. मुकुल संगमा अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति बनाने में जुट गए हैं। पार्टी सूत्रों की मानें तो विधानसभा चुनाव में अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए संगमा दो स्थानों से किस्मत आजमा सकते हैं। सूत्रों के अनुसार संगमा गारो हिल्स के आमपति  और सोंग्सक सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। सोंग्सक के मौजूदा विधायक एनपीपी के नीहीम डी शिरा हैं। 



मुख्यमंत्री को पटखनी देने के मकसद से भाजपा ने आमपति में राजनीतिक घेराबंदी शुरु कर दी है। इससे संगमा को अपनी जीत को लेकर आत्मविश्वास में नहीं दिख रहे हैं। यही कारण है कि आगामी चुनाव में दो जगहों से मैदान में उतरने की उन्होंने योजना बनाई है। सोंग्सक सीट पर संगमा की जीत सुनिश्चित करने के लिए वह कई महत्वकांक्षी योजनाओं को लागू करने में लगे हैं। वे पिछले कुछ महीने से लगातार सीट पर सक्रीय नजर आ रहे हैं। वहीं गारो हिल्स में अपनी छवि को ठीक करने में लगे हैं। 



मुख्यमंत्री की सबसे बड़ी समस्या यह है कि कांग्रेस का बड़ा खेमा उनके खिलाफ है। पार्टी के जो विधायक हैं, उनमें भी कई उनसे नाखुश हैं। विपक्षी दलों के दावों पर विश्वास करें तो कांग्रेस के अधिकतर विधायकों ने पार्टी छोडऩे का मन बना लिया है। वे किसी दूसरी पार्टी में जाना चाहते हैं। फिलहाल मुख्यमंत्री संगमा किसी भी हार में राज्य में सत्ता से बेदखल नहीं होना चाहते हैं। अगर ऐसा हो गया तो उनका पूरा राजनीतिक भविष्य संकट में आ जाएगा और पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के समक्ष संगमा की जो अच्छी छवि है, वह धूमिल हो सकती है। बहरहाल संगमा अब यह रास्ता तलाशने में जुटे हैं कि आगामी विस चुनाव में कांग्रेस को यदि कम सीट भी मिलती है तो किस प्रकार वे दूसरे दल की मदद से सत्ता हासिल कर सकें। अब देखना होगा कि उनकी यह रणनीति क्या रंग लाती है।