बाल दिवस के अवसर आइटीबीपी ने बढ़ाया बच्चों का मनोबल

Daily news network Posted: 2017-11-15 16:22:40 IST Updated: 2017-11-15 16:22:52 IST
बाल दिवस के अवसर आइटीबीपी ने बढ़ाया बच्चों का मनोबल
  • उत्तरी सिक्किम चुंगथाग के निकट पैगाग स्थित आइटीबीपी की 11वीं वाहिनी ने बाल दिवस के अवसर पर स्थानीय विद्यार्थियों के साथ विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया।

गंगटोक

उत्तरी सिक्किम चुंगथाग के निकट पैगाग स्थित आइटीबीपी की 11वीं वाहिनी ने बाल दिवस के अवसर पर स्थानीय विद्यार्थियों के साथ विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया। इस मौके पर वाहिनी के सेनानायक राजेश कुमार तोमर ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए चाचा नेहरू के जीवन पर प्रकाश डाला।


उन्होंने विद्यार्थियों को प्रतिबद्धता एवं लगनशीलता के साथ ऊंचा लक्ष्य हासिल करने की बात कही। तोमर ने स्वयं का उदाहरण देते हुए पद व सफलता को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत तथा लक्ष्य के प्रति पूरा ध्यान केंद्रित करने को ही मुख्य आधार बताया।



साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी ऊंची लक्ष्य हासिल करने का मुल मंत्र बताया। बाल दिवस के अवसर पर वाहिनी की ओर से तोमर व जवानों ने स्थानीय विद्यार्थियों को मिठाइया एवं पुस्तकें भी वितरित की।


गौरतलब है कि सिक्किम के राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने राज्य के आम लोगों और नन्हे मुन्हे बच्चों को बाल दिवस की शुभकामना व्यक्त की। राज्यपाल श्रीनिवास पाटिल तथा उनकी पत्‍‌नी रजनी देवी पाटिल ने लोगों तथा विशेष रूप में विद्यार्थियों को शुभकामना व्यक्त की है।



अपने संदेश में चाचा नेहरु द्वारा मार्डन इंडिया की नींव रखने तथा विद्यार्थियों को अच्छे भविष्य के लिए इस ओर बढ़ना चाहिए। राज्यपाल ने विद्यार्थियों के माध्यम से ही नए भारत की परिकल्पना को साकार होना बताया।