21 जून, अंतर्राष्टीय योग दिवस, सोनोवाल ने कर्मचारियों से की रोजाना योग करने की अपील

Daily news network Posted: 2017-06-20 10:55:37 IST Updated: 2017-06-20 10:56:03 IST
21 जून, अंतर्राष्टीय योग दिवस, सोनोवाल ने कर्मचारियों से की रोजाना योग करने की अपील
  • 21 जून को तीसरे अंतर्राष्टीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर आज मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने यहां जनता भवन में एक योग-सह-कल्याण केद्र का उद्घाटन किया।

गुवाहाटी। 21 जून को तीसरे अंतर्राष्टीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर आज मुख्यमंत्री सर्वानंद  सोनोवाल ने यहां जनता भवन में एक योग-सह-कल्याण केद्र का उद्घाटन किया।

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुरोध का सम्मान करते हुए संयुक्त राष्ट्र संगठन (यूएनओ) ने 21 जून को अंतर्राष्टीय योग दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया है ।

इस अवसर पर बोलते हुए मुख्यमंत्री श्री सोनोवाल ने कहा, योग शरीर मन और आत्मा का संगम है। यह स्वस्थ शरीर और दिमाग की दिशा में एक रास्ता है । यह एक ऐसा साधन भी हैं जिसके माध्यम से मनुष्य मानव के मूल मूल्यों का एहसास कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि योग को  एक ऐसे समाज का निर्माण करने क लिए महत्तव दिया जाना चाहिए जहां मानव मूल्यों का ही शासन चलता है ।

उन्होंने न केवल 21 जून बल्कि कर दिन योग का अभ्यास करने और योग का व्यापक रूप से प्रचार करने के लिए लोगों से अपील की। योग जाति समृद्धि और सद्भाव क्रो जन्म देता है और यह एक व्यक्ति के शरीर और मन पर नियंत्रण रखने की एक विधि है। उन्होंने  यह भी कहा कि कमचारियों द्वारा रोजाना कम से कम 30 मिनट का योग अभ्यास लोगों को योग को  बढ़ावा  देने के लिए अनुकूल वातावरण  पैदा करेगा ।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जनता भवन के कर्मचारियों को नियमित योग  अभ्यास करने की शपथ दिलाई । पतंजलि योग प्रतिष्ठान द्वारा इस मोके पर योग प्रदर्शन का भी आयोजन हुआ।