शॉपिंग के लिए बेहद खास है केरल, खुद को रोक नहीं पाएंगे

Daily news network Posted: 2017-09-16 19:53:49 IST Updated: 2017-09-16 19:53:49 IST
शॉपिंग के लिए बेहद खास है केरल, खुद को रोक नहीं पाएंगे
  • 'भगवान की अपनी धरती' भारत के सबसे अच्छे खरीददारी स्थल (शाॅपिंग डेस्टिनेशन) में से एक है। यदि आप यहां छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो केरल में खरीददारी एक बड़ा आकर्षण है।

'भगवान की अपनी धरती' भारत के सबसे अच्छे खरीददारी स्थल (शाॅपिंग डेस्टिनेशन) में से एक है। यदि आप यहां छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो केरल में खरीददारी एक बड़ा आकर्षण है। 

स्वदेशी हस्तशिल्प यह साबित कर चुके हैं कि वह भीड़ खींच सकते हैं। अपनी पीठ पर बैग टांगकर चलने वालों को ऐसी वस्तुओं की चाहत होती है, जो सीमित संख्या में बनी हो, जो उन्हें खास बनाए और इस अप्रवाही जल की धरती पर उन्हें यह सब मिलता है। सूर्य और नारियल की इस धरती के खूबसूरत हस्तशिल्प में आप संस्कृति, परंपरा, पौराणिक कथाएं अौर सौंदर्यशास्त्र के विलय की गहरी छाप सहजता के साथ देख सकते हैं।

नारियल के खोल की प्यारी कृतियां, धातु जड़े लकड़ी के शिल्प, जूट के उत्पाद, सींगों से बने उत्पाद, लकड़ी के नक्काशीदार उत्पाद, बांस के चटाई चित्र, धातु के बर्तन, कथकली के मुखौटे कुछ ऐसे ही हस्तशिल्प हैं, जो हाथों हाथ बिकते हैं। 

यह हस्तशिल्प जिन जगहों पर बनते हैं, वह जगह भी आपके यात्रा कार्यक्रम का हिस्सा होना चाहिए। दिमाग को चकरा देने वाली पोशाक, विविध रंगों का बेजोड़ इस्तेमाल, बुद्धिमानी से गढ़ा सौंदर्य, बेहतरीन अलंकरण अौर केरल के हस्तशिल्प इस जीवंत धरती के सच्चे प्रतिनिधि हैं।

केरल में छुट्टियां मनाने पहुंचने पर आपको अद्भुत हस्तशिल्पों के साथ-साथ सुगंधित मसाले अौर जीवंत कपड़े खरीदने का मौका भी मिलेगा। मैप्स आॅफ इंडिया ने कुछ ऐसी ही वस्तुअों की सूची बनाई है, जिन्हें यात्री घर लौटते वक्त भगवान की अपनी धरती की खूबसूरत यादों के तौर पर अपने साथ ले जाना पसंद करते हैं। 

केरल दक्षिण भारत में खरीदारी के लिए स्वर्ग से कम नहीं है। कई जिलों में आपको हर जगह आकर्ड्स अौर एम्पोरियम मिल जाएंगे, जहां विविधता लिए हस्तशिल्प, मसाले अौर कपड़े आपके लिए उपलब्ध होंगे। आप यहां लगने वाली प्रदर्शनियों में भी जा सकते हैं। वहां से आप अपने घर की साज-सज्जा बढ़ाने के लिए खूबसूरत हस्तशिल्प चुन सकते हैं।