भारत के इस राज्य को नहीं देखा तो फिर कुछ नहीं देखा आपने, जानिए इसकी खूबसूरती को...

Daily news network Posted: 2018-01-12 17:22:18 IST Updated: 2018-01-12 17:22:18 IST

डेलीन्यूज की ट्रेवल सीरीज में आज हम आपको पश्चिम बंगाल के खूबसूरत नजारों से रूबरू करवाएंगे। पश्चिम बंगाल राज्य अपने गौरवशाली अतीत के लिए जाना जाता है। यह राज्य संस्कृति और समृद्ध परंपरा की धरती है। ऐसे में यहां की यात्रा आपको एक ऐसे राज्य में ले जाएगी जहां देश में सबसे ज्यादा नोबेल पुरस्कार विजेताओं का जन्म हुआ है। ऐसे में आपको ले चलते हैं पश्चिम बंगाल की खूबसूरत यात्रा पर।


शाहिद मीनार

कोलकाता की हर जगह पर आपको संस्कृति की मिठास मिलेगी। इसलिए तो इस राज्य की राजधानी कोलकाता को सिटी ऑफ जॉय कहा जाता है। शाहिद मीनार एक ऐतिहासिक स्मारक है, जिसकी पृष्ठभूमि में शानदार कोलकाता मैदान है जो इसे शहर का सबसे चर्चित आकर्षण बनाता है। शाहिद मीनार को 1848 में बनावाया गया था और यह 1814 से 1816 तक चले नेपाल युद्ध में विजय का प्रतीक है।


विक्टोरिया मेमोरियल

कोलकाता का सबसे बड़ा आकर्षण विक्टोरिया मेमोरियल वास्तुकला एक आलीशान और शानदान नमून है। चमचमाते सफेद रंग में रंगा यह भवन भारत में ब्रिटिश राज के अंतिम दिनों में बना था और यह प्रत्यक्ष तौर पर वास्तुकला का अनूठा चमत्कार है। यह इमारत शानदार अंग्रेजी वास्तुकला और उसमें हल्के भारतीय मेल को दिखाती है जो कि उन दिनों लंदन में होना बहुत आम था।


हावड़ा पुल

पश्चिम बंगाल के पांच मुख्य आकर्षणों में हुगली नदी के किनारे स्थित हावड़ा का पुल है। इस पुल को रवींद्र सेतु भी कहा जाता है। इसकी देखरेख का जिम्मा कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के हाथों में है। यह विश्व प्रसिद्ध पुल पूरी तरह स्टील से बना है और इसमें 26,500 टन स्टील लगा है। इस पुल के मध्य टॉवर 280 फीट उंचे हैं और इन दोनों के बीच की जगह रिकॉर्ड 1500 फीट है।


अगर आप कोलकाता में हैं तो यहां पर आपके पास शॉपिंग के कई ऑप्शन हैं। कोलकाता के लिंडसे स्ट्रीट पर बसा हॉग मार्केट कोलकाता का एक लोकप्रिय हॉट स्पॉट है। यहां आपको इलेक्ट्रॉनिक से लेके पनीर तक सब कुछ मिलेगा।  वहीं दक्षिणापन शॉपिंग सेंटर में मौजूद ज्यादातर दुकानें सरकारी हैं जहां आपको राज्य की संस्कृति दर्शाती चीजें मिलेंगी। इसके साथ जवाहर लाल नेहरू रोड इस रोड का एक अन्य नाम चौरंगी रोड भी है, जो कोलकाता का एक अन्य महत्त्वपूर्ण स्थान है। इस स्थान पर पटरी दुकानदारों की भरमार है।


चलिए अब बताते हैं कि कैसे पहुंचे पश्चिम बंगाल...


हवाई मार्ग

- नजदीकी हवाई अड्डा कोलकाता

- सिलिगुड़ी के पास बागडोगरा में भी है एयरपोर्ट


रेल मार्ग

- कोलकाता के पास है हवाड़ा स्टेशन

- जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन भी है बड़ा

- ये रेलवे स्टेशन देशभर से हैं कनेक्ट


सड़क मार्ग

- पूरे राज्य में फैला है बड़ा सड़क मार्ग

- राज्य से कई राष्ट्रमार्ग गुजरते हैं

- पड़ोसी देश भी जुड़े हैं सड़क मार्ग से