ये खूबसूरत पश्चिम बंगाल है, इसकी संस्कृति में खो जाएंगे आप

Daily news network Posted: 2017-10-10 16:15:57 IST Updated: 2017-10-10 16:15:57 IST
ये खूबसूरत पश्चिम बंगाल है, इसकी संस्कृति में खो जाएंगे आप
  • पश्चिम बंगाल राज्य अपने गौरवशाली अतीत के लिए जाना जाता है। यह राज्य संस्कृति और समृद्ध परंपरा की धरती है।

नई दिल्ली।

पश्चिम बंगाल राज्य अपने गौरवशाली अतीत के लिए जाना जाता है। यह राज्य संस्कृति और समृद्ध परंपरा की धरती है। ऐसे में यहां की यात्रा आपको एक ऐसे राज्य में ले जाएगी जहां देश में सबसे ज्यादा नोबेल पुरस्कार विजेताओं का जन्म हुआ है। यह दुनिया भर में मशहूर रहे असंख्य कवियों, चित्रकारों, फिल्मकारों और विद्वानों की धरती है। यह राज्य आपको कई रुचिपूर्ण जगहों के साथ समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और यहां की वास्तुकला के आश्चर्यों को देखने का मौका देता है। ऐसे में आपको रूबरू करवाते हैं पश्चिम बंगाल की खूबसूरती के साथ।


विक्टोरिया मेमोरियल

कोलकाता का सबसे बड़ा आकर्षण विक्टोरिया मेमोरियल वास्तुकला एक आलीशान और शानदान नमून है। चमचमाते सफेद रंग में रंगा यह भवन भारत में ब्रिटिश राज के अंतिम दिनों में बना था और यह प्रत्यक्ष तौर पर वास्तुकला का अनूठा चमत्कार है। यह इमारत शानदार अंग्रेजी वास्तुकला और उसमें हल्के भारतीय मेल को दिखाती है जो कि उन दिनों लंदन में होना बहुत आम था। इसके आर्किटेक्ट की रचना बेलफास्ट सिटी हॉल से प्रेरित थी। इस भवन की डिजाइन का श्रेय प्रसिद्ध वास्तुकार सर विलियम इमर्सन को जाता है।

शाहिद मीनार

कोलकाता की हर जगह पर आपको संस्कृति की मिठास मिलेगी। इसलिए तो इस राज्य की राजधानी कोलकाता को सिटी ऑफ जॉय कहा जाता है। शाहिद मीनार एक ऐतिहासिक स्मारक है जिसकी पृष्ठभूमि में शानदार कोलकाता मैदान है जो इसे शहर का सबसे चर्चित आकर्षण बनाता है। शाहिद मीनार को सर डेविड ऑक्थरलोनी की देखरेख में 1848 में बनावाया गया था और यह 1814 से 1816 तक चले नेपाल युद्ध में विजय का प्रतीक है। आजादी के बाद इस स्मारक का नाम शाहिद मीनार या शहीद स्तंभ रखा गया, जिससे आजादी की लड़ाई में अपने जीवन का बलिदान करने वालों को सम्मानित किया जा सके।

हावड़ा पुल

पश्चिम बंगाल के पांच मुख्य आकर्षणों में हुगली नदी के किनारे स्थित हावड़ा का पुल है। इस पुल को रवींद्र सेतु भी कहा जाता है। इसकी देखरेख का जिम्मा कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के हाथों में है। यह विश्व प्रसिद्ध कैन्टलेवर पूरी तरह स्टील से बना है और इसमें 26,500 टन स्टील लगा है। देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हावड़ा पुल की भव्य इंजीनियरिंग की तारीफ  की जाती है। इस पुल के मध्य टॉवर 280 फीट उंचे हैं और इन दोनों के बीच की जगह रिकॉर्ड 1500 फीट है।

फोर्ट विलियम कोलकाता

बंगाली संस्कृति का केंद्र पश्चिम बंगाल एक प्रमुख पर्यटन स्थल भी है। इस राज्य में वास्तुकला के कुछ उल्लेखनीय नमूने हैं, जैसे फोर्ट विलियम और विक्टोरिया मेमोरियल। फोर्ट विलियम ब्रिटिश राज के सैन्य कौशल का उम्दा प्रमाण है। यह भी एक रोचक बात है कि इस राज्य में दो फोर्ट विलियम हैं, जिन्होंने ईस्ट इंडिया के समय में भारतीय सेना की ताकत के तौर पर काम किया। यह शानदार भवन मास्टरमाइंड आर्किटेक्ट सर चाल्र्स आयर और जॉन बियर्ड की काबिल निगरानी में बनाए गए थे।

कैसे पहुंचे: इस राज्य का अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड््डा कोलकाता में है जो कि राजधानी है और एक अन्य हवाई अड्डा उत्तरी बंगाल में सिलीगुड़ी के पास बागडोगरा में है। इन दो हवाई अड्डों पर लगभग सभी सरकारी और निजी एयरलाईन अपनी सेवाएं संचालित करती हैं।

रेल द्वारा: राज्य का रेल नेटवर्क भी बहुत अच्छा है। राज्य के दो मुख्य रेलवे स्टेशन हैं, एक है कोलकाता के पास स्थित हावड़ा और दूसरा है सियालदेह और सिलीगुड़ी के पास स्थित जलपईगुड़ी। इनके अलावा और भी महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन हैं जहां देश भर से और राज्य के दूसरे हिस्सों से महत्वपूर्ण ट्रेनें आती हैं।

सड़क से: पूरे राज्य में एक बड़ा सड़क नेटवर्क है जो पूरे राज्य को कवर करता है। राज्य से कई राष्ट्रीय राजमार्ग और राज्य राजमार्ग गुजरते हैं। इस राज्य तक पड़ोसी राज्यों, जैसे बिहार, उड़ीसा और झारखंड से भी पहुंचा जा सकता है। यहां पड़ोसी देशों जैसे नेपाल, भूटान और बांग्लादेश से भी सीमा पार परिवहन होता है।