मणिपुर में भूस्खलन से 1 की मौत, 4 गंभीर रूप से घायल

Daily news network Posted: 2017-07-14 17:27:13 IST Updated: 2017-07-14 17:27:13 IST
मणिपुर में भूस्खलन से 1 की मौत, 4 गंभीर रूप से घायल
  • मणिपुर के सेनापति जिले में गुरुवार दोपहर हुए भूस्खलन में एक महिला की मौत हो गई जबकि दूसरी लापता है। शुक्रवार को ऑफिशियल रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई।

इंफाल। मणिपुर के सेनापति जिले में गुरुवार दोपहर हुए भूस्खलन में एक महिला की मौत हो गई जबकि दूसरी लापता है। शुक्रवार को ऑफिशियल रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई। भूस्खलन में चार अन्य गंभीर रूप से घायल हुए हैं। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालांकि अधिकारियों का मानना है कि लापता महिला की भी शायद मौत हो गई है। पुलिस का कहना है कि लापता महिला को तलाश करने के लिए कोशिशें जारी है। पुलिस का कहना है कि लगातार बारिश के कारण भूस्खलन हुआ। सेनापति जिले के मराम परेल रोड से लगती एक दुकान में आदिवासियों ने शरण ले रखी है। 


इस बीच केन्द्र सरकार की एक टीम मणिपुर में बाढ़ की स्थिति का निरीक्षण कर रही है। मणिपुर सरकार ने प्रस्ताव रखा था कि बाढ़ को राज्य आपदा घोषित किया जाए। इसके रेस्पांस में केन्द्र सरकार ने एक टीम मणिपुर भेजी है। बाढ़ ने मणिपुर में भारी तबाही मचाई है। खान की फसलें तबाह हो गई है। नदियों के तटों को भेदते हुए बाढ़ का पानी कुछ रिहायशी इलाकों में घुस गया है। इंफाल के तांगखुल एवेन्यू के वाइस चेयरमैन टी.सिरो ने कहा, अनियंत्रित अतक्रिमण के कारण कृत्रिम बाढ़ आई है। अगर सरकार ने निर्माणों को नहीं ढहाया तो हम खुद ही इन्हें ध्वस्त कर देंगे और सरकार इसमें बराबर की जिम्मेदार होगी। मुख्यमंत्री एन.बीरेन सिंह ने कहा, धान के खेत और मछली के फॉर्म तबाह हो गए हैं। बाढ़ प्रभावित गांवों और राहत शिविरों में रह रहे लोगों के बीच हम राहत सामग्री वितरित कर रहे हैं। साथ ही पानी से होने वाली बीमारियां न फैलें इसलिए मेडिकल कैंप लगाए गए हैं। 


मणिपुर की लाईफलाइन राष्ट्रीय राजमार्ग-2 से लगते इलाकों में भूस्खलन हुआ है। हाईवे से लगते इलाके में मिनी बस के दुर्घटनाग्रस्त होने और पुल के ढह जाने से करीब 5 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। पिछले दो दिनों में ज्यादातर नदियों का जलस्तर कम हुआ है।