इंफाल में सुमित्रा महाजन ने किया 16वें एनईआरसीपीए सम्मेलन का उद्घाटन

Daily news network Posted: 2017-06-15 17:09:48 IST Updated: 2017-06-15 17:09:48 IST
इंफाल में सुमित्रा महाजन ने किया 16वें एनईआरसीपीए सम्मेलन का उद्घाटन
  • लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन यहां गुरुवार को 16वें पूर्वोत्तर क्षेत्र राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (एनईआरसीपीए) सम्मेलन का उद्घाटन किया।

इंफाल।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन यहां गुरुवार को 16वें पूर्वोत्तर क्षेत्र राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (एनईआरसीपीए) सम्मेलन का उद्घाटन किया। 

सम्मेलन में 'पूर्वोत्तर तथा पूरब की ओर देखो नीति', 'पूर्वोत्तर क्षेत्र के त्वरित आर्थिक विकास के लिए रेलवे तथा हवाई मार्गो के विकास के लिए विशेष योजना' तथा 'क्षेत्र में स्पीकर्स रिसर्च इनिशिएटिव (एसआरआई) के एक अध्याय की स्थापना' पर चर्चा हुई। 


सम्मेलन का आयोजन विधानसभा परिसर में से 18 जून तक होगा।


रणनीतिक तथा सामयिक मुद्दों पर उच्च-गुणवत्ता की शोध जानकारी उत्पन्न करने तथा सूचना प्रसार एवं क्षमता निर्माण को लेकर संसद के दोनों सदनों के सदस्यों के साथ संपर्क के लिए उचित तंत्र तैयार करने के लिए एसआरआई का प्रतिष्ठापन 23 जुलाई, 2015 को किया गया था।


एसआरआई ने सत्र के दौरान सांसदों के लिए लोकतंत्र के हितधारकों तथा प्रख्यात विशेषज्ञों के साथ कई बैठकें व कार्यशालाएं की हैं, खासकर उन विषयों पर जो संसद की कार्यसूची में शामिल थे।

महाजन के कार्यालय ने एक बयान में कहा, "भारत के समग्र विकास में पूर्वोत्तर क्षेत्र की महत्ता को मान्यता देने तथा इन राज्यों के विधानसभा अध्यक्षों के अनुरोध पर लोकसभा अध्यक्ष ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में एसआरआई के एक अध्याय की स्थापना पर असहमति जताई है, जो सांसदों को शोध जानकारियां प्रदान करेगा।"