मणिपुर: सुमित्रा महाजन से एसआरआई की शाखा की स्थापना का आग्रह

Daily news network Posted: 2017-06-16 08:44:35 IST Updated: 2017-06-16 08:44:35 IST
मणिपुर: सुमित्रा महाजन से एसआरआई की शाखा की स्थापना का आग्रह
  • महाजन ने यहां मणिपुर विधानसभा परिसर में पूर्वोत्तर क्षेत्र राष्ट्रमंडल संसदीय संघ के 16वें सम्मेलन का उद्घाटन किया

इंफाल।

अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा विधानसभा के पीठासीन अधिकारियों ने लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन से पूर्वोत्तर में विधायकों के क्षमता निर्माण के लिए क्षेत्र में अध्यक्षीय शोध पहल (एसआरआई) की शाखा की स्थापना का आग्रह किया है। 



महाजन ने यहां मणिपुर विधानसभा परिसर में पूर्वोत्तर क्षेत्र राष्ट्रमंडल संसदीय संघ के 16वें सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस मौके पर पूर्वोत्तर के विधानसभाओं के पीठासीन अधिकारियों ने एक प्रस्ताव में क्षेत्र के विधायकों के क्षमता निर्माण के लिए एक प्रणाली की जरूरत पर बल दिया। राज्यसभा और लोकसभा के अध्यक्षों को इस पहल की शाखा की स्थापना के लिए कहा गया है। 



महाजन ने इस सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र पूर्वी और दक्षिण पूर्वी एशिया को जोडऩे के राष्ट्रीय प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इंफाल स्थित मणिपुर विधानसभा परिसर मे आयोजित इस सम्मेलन में तीन महत्वपूर्ण विषयों पर विचार -विमर्श किया जाएगा। ये विषय हैं -पूर्वोत्तर एवं पूर्वोन्मुखी नीति, इस क्षेत्र के शीघ्र आर्थिक विकास के लिए रेल, वायु मार्ग, सड़क और अंतर्देशीय जलमार्ग संपर्कों के विकास के लिए विशेष योजना तथा पूर्वोत्तर विधानमंडलों के लिए शोध कार्य और एसआरआई की शाखा की स्थापना किया जाना।