उपराष्ट्रपति पद के लिए एम वेंकैया नायडू उम्मीदवार, जानिए कौन हैं वेंकैया नायडू

Daily news network Posted: 2017-07-17 20:16:38 IST Updated: 2017-07-17 20:16:38 IST
उपराष्ट्रपति पद के लिए एम वेंकैया नायडू उम्मीदवार, जानिए कौन हैं वेंकैया नायडू
  • उपराष्ट्रपति पद के लिए एम वेंकैया नायडू बीजेपी के उपयुक्त उम्मीदवार हैं। उपराष्ट्रति के पास ही राज्यसभा के संचालन की भी जिम्मेदारी होती है। ऐसे में बीजेपी की रणनीति के लिहाज से उनका नाम मुफीद बैठ रहा था।

नई दिल्ली

उपराष्ट्रपति पद के लिए एम वेंकैया नायडू बीजेपी के उपयुक्त उम्मीदवार हैं। उपराष्ट्रति के पास ही राज्यसभा के संचालन की भी जिम्मेदारी होती है। ऐसे में बीजेपी की रणनीति के लिहाज से उनका नाम मुफीद बैठ रहा था। 


राष्ट्रपति पद के लिए उत्तर प्रदेश के रहने वाले रामनाथ कोविंद के नाम की घोषणा के बाद बीजेपी उपराष्ट्रपति पद के लिए दक्षिण से किसी उम्मीदवार की घोषणा करना चाहती थी। 


नायडू पार्टी के मानकों पर खरे भी उतर रहे थे। वह आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं। बीजेपी इस दांव से दक्षिण में अपना आधार मजबूत करना चाहती है। कर्नाटक ही एकमात्र ऐसा राज्य है जहां बीजेपी मजबूत स्थिति में है। 



उपराष्ट्रपति पद के लिए नायडू और महाराष्ट्र के राज्यपाल विद्यासागर राव का नामों के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन नायडू का नाम इस पद के लिए घोषित किया गया। नायडू के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनने के बाद अब केंद्रीय कैबिनेट का जल्द ही विस्तार भी हो सकता है क्योंकि नायडू के पास दो मंत्रालयों की जिम्मेदारी है। 



एम वेंकैया नायडू जन्म का 1 जुलाई 1949 को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले में हुआ। वह 2002 से 2004 तक भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं। वर्तमान में नायडू केंद्र में सूचना एवं प्रसारण मंत्री हैं। नायडू पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री रह चुके हैं।



कौन हैं वेंकैया नायडू 

1 जुलाई 1949 को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले में जन्म। 

नायडू 70 के दशक में आरएसएस के साथ जुड़े।

आपातकाल के दौरान वेंकैया नायडू जेल भी गए।

1978-1983 नेल्लौर से विधायक रहे नायडू।

 1998 से अबतक बीजेपी के राज्यसभा सांसद 

2002-2004 से बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे। 

1988-1993 तक आंध्र प्रदेश राज्य बीजेपी के अध्यक्ष रहे

 एनडीए सरकार में संकटमोचक की भूमिका