मणिपुर: यूनाइटेड नगा काउंसिल का 18 जून को पूर्ण बंद का ऐलान

Daily news network Posted: 2017-06-16 17:43:46 IST Updated: 2017-06-16 17:46:12 IST
मणिपुर: यूनाइटेड नगा काउंसिल का 18 जून को पूर्ण बंद का ऐलान
  • यूनाइटेड नगा काउंसिल(यूएनसी) ने 18 जून को मणिपुर के नगा इलाकों में 12 घंटे का पूर्ण बंद बुलाया है।

मणिपुर:

यूनाइटेड नगा काउंसिल(यूएनसी) ने 18 जून को मणिपुर के नगा इलाकों में 12 घंटे का पूर्ण बंद बुलाया है। यह बंद सुबह 6 बजे से शुरु होगा। यूनाइटेड नगा काउंसिल ने भारत-नगा शांति प्रक्रिया के समर्थन में 18 जून को ये बंद बुलाया है।


यूनाइटेड नगा काउंसिल ने यह भी मांग रखी है कि नगाओं के विशिष्ट इतिहास और स्थिति पर आधारित फ्रेमवर्क एग्रीमेंट को जल्द से जल्द तार्किक अंजाम तक पहुंचाया जाए। इसके लिए तेजी लाई जाए। 3 अगस्त 2015 को नई दिल्ली में ऐतिहासिक फ्रेमवर्क एग्रीमेंट हुआ था। यूएनसी की प्रचार शाखा के मुताबिक नगा लोग चिरकाल से नगा लोगों से विचार विमर्श के बगैर किसी भी फोर्सेज की घुसपैठ की कोशिशों से अपनी जमीन की रक्षा कर रहे हैं,इसलिए यह प्रत्येक जनरेशन का यह दायित्व है


कि वह इस स्थिति को बरकरार रखे। यूएनसी का कहना है कि उसने बंद बुलाने का फैसला इसलिए लिया है क्योंकि  उसका मानना है कि मौजूदा राजनीतिक सिस्टम में उनकी मीन,पहचान,इतिहास,परंपरा और संस्कृति सुरक्षित नहीं है। हालांकि धार्मिक आयोजन,जल आपूर्ति,बिजली,दूरसंचार,मेडिकल और मीडिया को पूर्ण बंद के दायरे से छूट रहेगी। यूएनसी ने ट्राइब्स को उनके अधिकार क्ष्त्र में आने वाले इलाकों में पूर्ण बंद यह सुनिश्चित कराने को कहा है। साथ ही चेताया है कि जो भी पूर्ण बंद का उल्लंघन करते हुए पाया गया तो यह उसकी रिस्क पर होगा।