मोदी सरकार ने शुरू की ये स्कीम, आपको हर महीने मिलेंगे 14,500 रुपए

Daily news network Posted: 2017-05-20 14:13:18 IST Updated: 2017-05-20 14:13:18 IST
मोदी सरकार ने शुरू की ये स्कीम, आपको हर महीने मिलेंगे 14,500 रुपए
  • पढ़ाई छोडऩे वालों की ऊंची दर और बेरोजगारी जैसी समस्याओं से निपटने के लिए मोदी सरकार ने नई मंजिल स्कीम शुरू की है

शिलॉन्ग।

पढ़ाई छोडऩे वालों की ऊंची दर और बेरोजगारी जैसी समस्याओं से निपटने के लिए मोदी सरकार ने नई मंजिल स्कीम शुरू की है। इस स्कूल के चहत पढ़ाई छोडऩे वालों को इंटिग्रेटेड इनपुट के साथ फॉर्मल एजुकेशन और सर्टिफिकेशन के साथ स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी। सरकार का मकसद है कि इससे संगठित क्षेत्र में उनको बेहतर रोजगार के लिए योग्य बनाया जाए। 




विश्व बैंक से समर्थित यह स्कीम अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने शुरू की है। नई दिल्ली की सचदेवा न्यू पीटी कॉलेज इस स्कीम को लागू करने वाली एजेंसी है। एजेंसी को मेघालय में 1000 सीटें आवंटित की गई। इस स्कीम के तहत वेस्ट खासी हिल्स को 500 सीटें आवंटित की गई है। स्कीम का फायदा उठाते हुए वेस्ट खासी हिल्स डिस्ट्रिक्ट के डिप्टी कमिश्नर के ऑफिस ने योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। 



ये है एलिजिबिलिटी का क्राइटेरिया

1.उम्मीदवार का ताल्लुक अल्पसंख्यक समुदाय से होना चाहिए, मसलन मुस्लिम,सिख,ईसाई,बौद्ध,पारसी या जैन धर्म 

2.उम्मीदवार को 10 वीं पास नहीं होना चाहिए

3.उम्मीदवार की आयु 17 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए

4.30 फीसदी सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित रखी गई है

5.पांच फीसदी सीटें गैर अल्पसंख्यक समुदायों मसलन हिंदुओं और सेंग खासीज के लिए रखी गई है



कोर्स का ड्यूरेशन ६ से 9 माह होगा। एनआईओए के तहत 10 वीं के एग्जाम में बिठाने के लिए उम्मीदवारों को रेगुलर क्लासरूम में कोचिंग दी जाएगी। उम्मीदवारों को उनकी पसंद के ट्रेड्स में स्किल्ड किया जाएगा। अगर आवेदनों की संख्या 500 से ज्यादा हुई तो उम्मीदवारों के चयन के लिए छोटा साक्षात्कार लिया जाएगा। उम्मीदवारों को 14,500 रुपए स्टाइपेन्ड दिया जाएगा। यह उम्मीदवारों की उपस्थिति के आधार पर दिया जाएगा। स्टाइपेन्ड का भुगतान किश्तों में होगा। 


उम्मीदवारों को प्लंबिंग, बढ़ईगिरी,  मोबाइल रिपेयरिंग, कशीदाकारी, बुनाई, कम्प्यूटर्स आईट (सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर), टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी और दो पहिया व चार पहिया वाहनों के मैकेनिक की ट्रेनिंग दी जाएगी। वेस्ट खासी हिल्स के जिला प्रशासन ने स्कीम के लिए 4 केन्द्रों का चयन किया है। साथ ही सीटों का आवंटन कर दिया है। दो क्षेत्रों में 150-150 और दो अन्य क्षेत्रों में 100-100 सीटें आवंटित की गई है। आवेदन फॉर्म नजदीकी बीडीओ ऑफिस से कलेक्ट किए जा सकते हैं। उम्मीदवार की सुविधा के लिए आवेदन फॉर्म फेसबुक पर भी अपलोड किए गए हैं। संबंधित दस्तावेजों के साथ आवेदन फॉर्म  किसी भी ब्लॉक ऑफिस, एसडीओ (सिविल) ऑफिस मैरांग या नोंग्सटोइन के डीसी ऑफिस में 15 जून 2017 तक जमा करा सकते हैं।