NIA को ज्यादा पावर देने से बढ़ सकता है दुरुपयोग का खतरा

Daily news network Posted: 2017-12-07 12:22:52 IST Updated: 2017-12-07 12:22:52 IST
NIA को ज्यादा पावर देने से बढ़ सकता है दुरुपयोग का खतरा
  • NIA का अधिकार क्षेत्र बढ़ाने से बढ़ सकता है इसके दुरुपयोग होने का खतरा बढ़ सकता है जी हां इस मांग को लेकर कई राज्य सरकार के फैसले के खिलाफ खड़े नजर आ रहे हैं

नई दिल्ली

NIA का अधिकार क्षेत्र बढ़ाने से बढ़ सकता है इसके दुरुपयोग होने का खतरा बढ़ सकता है जी हां इस मांग को लेकर कई राज्य सरकार के फैसले के खिलाफ खड़े नजर आ रहे हैं, एनआईए को मजबूत करने और आतंकवाद के खिलाफ एनसीटीसी जैसी संस्था बनाने के सुझाव पर केंद्र से कहा कि उसे आंतरिक सुरक्षा के लिए अलग मंत्रालय बनाकर NIA, CBI और IB को उसके अधीन कर देना चाहिए।


कुछ राज्य सरकार का कहना है कि आतंकवाद से लड़ने के लिए विभिन्न एजेंसियों का गठन और राज्यों के अधिकार का अतिक्रमण करके सुपर ढांचा बनाने से संघीय ढांचा कमजोर होगा। महाराष्ट्र ने कहा है कि एनआईए का मौजूदा स्वरूप और इसकी धाराएं पर्याप्त हैं।


NIA को अधिक ताकत देने के प्रस्ताव का करीब एक दर्जन राज्यों ने विरोध किया है। विरोध कर रहे राज्यों के मुताबिक इससे आतंकवादी संस्था के दुरुपयोग होने की आशंका बढ़ जाएगी।


आपको बता दें की इस फैसले के खिलाफ मध्यप्रदेश, हरियाणा, बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मिजोरम, मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा ने एनसीटीसी जैसे संस्था बनाने की पंछी कमीशन की सिफारिशों पर अपनी असहमति जताई है। उधर, मिजोरम का कहना है कि NIA का अधिकार क्षेत्र बढ़ाने से इसके दुरुपयोग होने का खतरा बढ़ सकता है।