सर्जिकल स्ट्राइक के बाद, अब मोदी सरकार ने उठाया यह अहम कदम

Daily news network Posted: 2017-12-08 12:46:56 IST Updated: 2017-12-08 12:46:56 IST
सर्जिकल स्ट्राइक के बाद, अब मोदी सरकार ने उठाया यह अहम कदम
  • सीमा सुरक्षा को और भी पुख्ता करने के लिए भारत सरकार जल्द ही देश की सीमा पर सुरक्षा गिरड लगाने जा रही जिससे आतंकियों समेत देश में होने वाली घुसपैठ पर भी काबू किया जा सकेगा।

सीमा सुरक्षा को और भी पुख्ता करने के लिए भारत सरकार जल्द ही देश की सीमा पर सुरक्षा गिरड लगाने जा रही जिससे आतंकियों समेत देश में होने वाली घुसपैठ पर भी काबू किया जा सकेगा।


उग्रवाद प्रभावित राज्यों में स्थापित एकीकृत कमान की तर्ज पर बांग्लादेश की सीमा से लगे 5 पूर्वी राज्यों में जल्दी ही एक सीमा सुरक्षा ग्रिड बनाया जाएगा ताकि रोहिंग्या सहित अवैध प्रवासियों पर काबू पाया जा सके।

पश्चिम बंगाल, असम, मिजोरम, मेघालय और त्रिपुरा के मुख्यमंत्रियों और गृह मंत्रियों की बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह ग्रिड 4036 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा की सुरक्षा के लिए बहुआयामी और पूर्णतया सुरक्षित तंत्र है। राजनाथ ने कहा कि ग्रिड में विभिन्न तत्व शामिल होंगे। इनमें भौतिक अवरोधक, गैर-भौतिक अवरोधक, निगरानी, खुफिया एजेंसियां, राज्य पुलिस, बीएसएफ और राज्य तथा केंद्र की अन्य एजेंसियां शामिल होंगी।


बांग्लादेश की कुल सीमा में से 2217 किलोमीटर पश्चिम बंगाल में है जबकि असम में 262 किलोमीटर, मेघालय में 443 किलोमीटर, त्रिपुरा में 856 किलोमीटर और मिजोरम में 180 किलोमीटर है। अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे राज्यों के मुख्यमंत्रियों की यह चौथी बैठक है। एकीकृत कमान ढांचे में सेना, अर्धसैनिक बल और राज्य पुलिस शामिल होते हैं, यह जम्मू-कश्मीर, असम और नगालैंड जैसे राज्यों में है ताकि आतंकवादियों से प्रभावी तरीके से निपटा जा सके।