मोदी सरकार देश के जवानों के लिए लाने जा रही है ये स्कीम, जानकर आप भी करेंगे सलाम

Daily news network Posted: 2017-12-07 11:11:16 IST Updated: 2017-12-07 11:11:16 IST
मोदी सरकार देश के जवानों के लिए लाने जा रही है ये स्कीम, जानकर आप भी करेंगे सलाम
  • देश के लिए शहीद हुए जवानों और उनके परिवारों के लिए मोदी सरकार एक अहम कदम उठाने जा रही है जिससे ना सिर्फ जवानों के परिवारों को बल्कि शहीद की विधवा और उनके बच्चों को भी इस स्कीम का लाभ मिलेगा।

नई दिल्ली

देश के लिए शहीद हुए जवानों और उनके परिवारों के लिए मोदी सरकार एक अहम कदम उठाने जा रही है जिससे ना सिर्फ जवानों के परिवारों को बल्कि शहीद की विधवा और उनके बच्चों को भी इस स्कीम का लाभ मिलेगा।


सीएपीएफ  और असम राइफल्स की प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के लिए आवेदन स्वीकार किये गए  हैं। यह योजना केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल की CAPF व असम राइफल्स की विधवाओं के बच्चों के लिए है, जो तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा के लिए प्रदान की जाती है।


इस स्कॉलरशिप के तहत कुल 2000 विद्यार्थियों का चयन किया जाना है जिसमें 1,000 लड़के  व 1,000 लडकियां शामिल होंगी। छात्रवृति के लिए चुनाव वरीयता के आधार पर होगा। सैन्य कार्रवाई में शहीद हुए जवानों की विधवाओं के बच्चों को पहली, सैन्य कार्रवाई में दिव्यांग हुए बच्चों को दूसरी तथा सरकारी कार्यों के दौरान शहीद हुए जवानों के बच्चों को तीसरी वरीयता दी जाएगी। पांचवीं वरीयता वीरता पुरस्कार प्राप्त जवानों के बच्चों को व छठी वरीयता सेवा दे रहे जवानों के बच्चों को दी जाएगी।


इन लोगों को मिलेगी स्कॉलरशिप

इंजीनियरिंग, मेडिसिन, डेंटल, पशु-चिकित्सा, बीबीए, बीसीए, बीफार्मा, बीएससी, एमबीए, और एमसीए जैसे प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों में शिक्षा ले रहे विद्यार्थी इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य हैं।इन सभी पाठ्क्रमों में दाखिले के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं डिप्लोमा, ग्रेजुएशन या इसके समकक्ष डिग्री में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक हासिल होना आवश्यक है। आवेदक का बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना आवश्यक है। ईमेल और मोबाइल नंबर भी होना आवश्यक है।


आवेदन के लिए

इस छात्रवृति के लिए राष्ट्रीय छात्रवृति पोर्टल https://scholarships.gov.in/ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 15 दिसंबर, 2017 है।