असम : 16 अगस्त को शोक दिवस

Daily news network Posted: 2017-08-12 13:39:13 IST Updated: 2017-08-12 13:39:13 IST
असम : 16 अगस्त को शोक दिवस
  • अन्य वर्षों की भांति इस साल भी राज्य सरकार राज्य के सभी जिलों तथा महकमा मुख्यालयों में आगामी 16 अगस्त को शोक दिवस मनाएगी।

असम

गुवाहाटी । अन्य वर्षों की भांति इस साल भी राज्य सरकार राज्य के सभी जिलों  तथा महकमा मुख्यालयों में आगामी 16 अगस्त को शोक दिवस मनाएगी। 




मालूम हो कि कुछ वर्ष पूर्व धेमाजी में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान प्रतिबंधित उग्रवादी संगठनों ने एक शक्तिशाली बम विस्फोट कर कई निर्दोष लोगों को मौत के घाट उतार दिया था। इसके प्रतिवाद में हर वर्ष 16 अगस्त को शोक दिवस का पालन कर मारे गए निर्दोष लोगों की आत्मा की शांति हेतु शोक दिवस मनाया जाता है ।

इस वर्ष भी विभिन्न जिलों  के उपायुक्त एवं महकमा अधिकारी अपने-अपने कार्यालय में 16 अगस्त को 11 बजे दिन में विभिन्न विभागों के अधिकारियों, वरिष्ट एवं गणमान्य लोगों की उपस्थिति में उक्त बम विस्फोट में मारे गए विद्यार्थियों एवं अन्य लोगों के प्रति एक मिनट का मौन धारण कर शोक व्यक्त करगें। 


इस के बाद सभा दौरान  विभिन्न वक्ता अपने संबोधन में हिंसा एवं उग्रवाद का प्रतिरोध करने का संकल्प लेंगे । इसके अलावा 16 अगस्त को सभी सरकारी कार्यालयों शिक्षण संस्थानों तथा अन्य स्थलों  जहां आमतौर पर राष्टीय तिरंगा झंडा लहराता रहता है, वह इस दिन आधा झुका रहेगा। 




इस मौके पर धेमाजी जिले के उपायुक्त द्वारा कार्यालय परिसर में एक सभा आयोजित कर सर्वधर्म प्रार्थना कर बम विस्फोट में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति हेतु प्रार्थना की जाएगी।