नगा आदिवासियों ने मोदी से की नागालैंड चुनाव टालने की मांग

Daily news network Posted: 2018-01-10 17:48:39 IST Updated: 2018-01-10 17:48:39 IST

नगा आदिवासियों के शीर्ष संगठन हाेहो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नागालैंड के आगामी चुनाव को स्थगित करने की मांग की है। उनका कहना है कि पहले उग्रवादी समस्या का समाधान करना चाहिए। होहो ने कहा है कि उग्रवादी समूह एनएससीएन-आर्इएम के साथ शांति समझौते को लेकर चल रही बात-चीत के कारण नार्थ र्इस्ट में असाधारण स्थिति पैदा हो रही है।


नगा संगठन का मानना है कि राजनीतिक समाधान या शांति समझौता चुनाव से ज्यादा महत्वपूर्ण है। इसलिए शांति बनाये रखने के लिए नागालैंड विधानसभा चुनाव को  टाल देना चाहिए। आपको बता दें कि नागालैंड, त्रिपुरा आैर मेघालय के विधानसभा चुनाव मार्च में होने  है आैर एेसी उम्मीद की जा रही है कि अगले महीने में चुनाव के तारीख की घोषणा कर दी जायेगी।  


कर्इ दशकों तक उग्रवाद से प्रभावित रहा नागालैंड में केंद्र सरकार के एनएससीएन-अार्इएम के 2015 में शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने से स्थार्इ शांति की उम्मीदें बढ़ी थी। इससे पहले केंद्र के वार्ताकार आरएन रवि ने छह महीने पहले जुलार्इ 2017 को मीडिया आैर नगा सिविल सोसाइटी से बातचीत में कहा था एनएससीएन-अर्इएम शांति समझौता अब समाधान के करीब है। जल्द ही इसका एेलान कर दिया जायेगा।