जल्द ही खत्म होने वाली है नागालैंड समस्या.... भारत एकता व अखंडता की ओर

Daily news network Posted: 2017-12-05 16:49:12 IST Updated: 2017-12-05 16:49:12 IST
जल्द ही खत्म होने वाली है नागालैंड समस्या.... भारत एकता व अखंडता की ओर
  • नागालैंड के हॉर्नबिल महोत्सव और राज्य के स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा किया गया। जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि 10 साल पुराने नागा विद्रोह का समाधान अब नजदीक है।

नागालैंड

नागालैंड के हॉर्नबिल महोत्सव और राज्य के स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा किया गया। जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि 10 साल पुराने नागा विद्रोह का समाधान अब नजदीक है। इसी के साथ कोविंद ने कहा कि मैं एक ऐसे अंतिम समझौते पर सहमत हूं, जो सभी के लिए उचित हो और सभी की उम्मीदों और आकांक्षाओं को पूरा करता हो । 


इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा कि  पिछली आधी शताब्दी नागालैंड के लिए कठिनाइयों से भरी रही है। राज्य के लोग कई परीक्षणों से होकर गुजरे हैं लेकिन उनकी मौलिक प्रतिभा और ज्ञान और उनकी मौलिक भलाई पर्ण रूप से दिखाई देती  हैं। कोविंद ने कहा कि आज नागालैंड इतिहास बनाने के किनारे पर है। 



उग्रवाद के इतने वर्षों के बाद, आज आशा है।  उन्होंने कहा कि हम सभी को लगता है ,कि इन हालात को जारी रखने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए क्योंकि यह शांतिपूर्ण नागरिकों की सामान्य योजनाओं पर न सिर्फ बांधा डालते हैं, बल्कि प्रगतिशील विकास के पहलू के हर तरीके के रास्ते में हर तरीके से रुकावट डालते हैं। 





साथ ही उन्होंने कहा कि हम शांति प्रक्रिया के 20 वर्षों से और फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद दो साल से गवाह रहे हैं।  उन्होंने कहा कि तथ्य यह है कि विभिन्न गुट और सशस्त्र समूह अब एक समाधान की मांग कर रहे हैं जो वास्तव में बहुत उत्साहजनक है।  जेलियांग ने कोविंद का धन्यवाद करते हुए कहा कि हम नागा राजनीतिक मुद्दे को हल करने के लिए नागा और भारत सरकार, दोनों के लिए इस समय को सबसे योग्य  मानते हैं।